logo-image

Makar Sankranti: पीएम मोदी ने देशवासियों को दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को मकर संक्रांति की बधाई दी है.पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा.

Updated on: 15 Jan 2024, 11:26 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को मकर संक्रांति की बधाई दी है.पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा, साधना-ध्यान और दान-पुण्य की पवित्र परंपरा से जुड़े पावन पर्व मकर संक्रांति की ढेरों शुभकामनाएं. प्रकृति के इस उत्सव पर उत्तरायण सूर्यदेव से कामना है कि वे देश के मेरे सभी परिवारजनों को सुख-समृद्धि, सौभाग्य और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. इस खास मौके पर देश भर तस्वीरें सामने आ रही हैं. हरिद्वार, ऋषिकेष, बनारस और बंगाल के गंगा सागर में लोगों ने सुबह-सुबह ही गंगा नदी में डूबकी लगाई.

 

सुबह-सुबह श्रद्धालुओं ने गंगा में किया स्नान

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में हजारों श्रद्धालुओं ने मां गंगा की अविरल बहती धारा में डुबकी लगाई और अपने परिवार की सुख-शांति के लिए प्रार्थना की. बता दें कि मकर संक्रांति का त्यौहार हिंदू धर्म में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है, लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य सूर्य देव की पूजा करना है

ये भी पढ़ें- आज से इन नियमों का पालन करेंगे 11 यजमान, 22 जनवरी को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

क्यों हिंदुओं है के लिए ये पर्व खास?

इस दिन लोग स्नान करते हैं, दान करते हैं, तिल-गुड़ खाते हैं, पितरों को तर्पण देते हैं, सूर्य देव की पूजा करते हैं और मेलों का आयोजन करते हैं. यह किसानों के लिए भी एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है, क्योंकि इस दौरान गन्ने की तेजी से कटाई होती है और नए कृषि मौसम की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है.

ये भी पढ़ें- इन चुनिंदा मैसेज से अपनों को दें मकर संक्रांति की शुभकामनाएं, भेजें ये खास संदेश