logo-image

पीएम मोदी 5 दिन के इटली-UK दौरे पर रवाना, G-20 और COP-26 कार्यक्रम में होंगे शामिल

PM Narendra Modi Italy, UK Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने 5 दिन के विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन (G20 Summit) और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे.

Updated on: 29 Oct 2021, 08:09 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देर रात 5 दिनों के लिए इटली (Italy) और ब्रिटेन (Britain) के दौरे पर रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा काफी व्यस्त रहने वाला है. पीएम मोदी अपने विदेश दौरे पर G20 सम्मेलन  और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे. इसके साथ ही 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. पीएम मोदी इस दौरान यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, पोप फ्रांसिस, कार्डिनल सचिव पैट्रो परोलीन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इन मुलाकातों के अलावा सबसे महत्वपूर्ण जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात रहेगी.  

1 नवंबर को पीएम मोदी की मैराथन बैठकें
ब्रिटेन में पीएम मोदी की एक नवंबर को मैराथन बैठकें होंगी. जानकारी के मुताबिक भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली यह बैठकें तीन घंटे तक चलेंगी. इनमें इजराइल, जापान, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, नेपाल, मलावी, यूक्रेन और अर्जेंटीना शामिल हैं. अपने ब्रिटेन दौरे पर पीएम मोदी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करने वाले हैं.

कैसा रहेगा दौरा
पीएम मोदी सबसे पहले रोम में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और बाद में ब्रिटेन के ग्लास्गो में जलवायु वार्ता में शिरकत करेंगे. इटली यात्रा के दौरान वे वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम में 16वें G20 लीडर्स समिट में G20 नेताओं के साथ महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा में शामिल होंगे.