logo-image

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने पंडित बिरजू महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया (लीड-2)

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने पंडित बिरजू महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया (लीड-2)

Updated on: 17 Jan 2022, 11:55 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित बिरजू महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया और अपनी संवेदना व्यक्त की।

कथक वादक पंडित बिरजू महाराज का रविवार देर रात उनके घर पर निधन हो गया। वे डायलिसिस पर थे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, पौराणिक पंडित बिरजू महाराज का निधन एक युग के अंत का प्रतीक है। यह भारतीय संगीत और सांस्कृतिक स्थान बड़ा नुकसान है। वह कथक को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए अद्वितीय योगदान देने वाले एक प्रतीक बन गए है। उनके परिवार और प्रशंसकों प्रति संवेदना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा,पंडित बिरजू महाराज जी के निधन से गहरा दुख हुआ, जिन्होंने भारतीय नृत्य को दुनिया भर में एक विशेष पहचान दिलाई। उनका निधन पूरे कला जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति है। ओम शांति!

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा, महान कथक नर्तक, पंडित बिरजू महाराज के निधन से गहरा दुख हुआ। अपनी अनूठी शैली के साथ विश्व प्रसिद्ध कथक प्रतिपादक दुनिया भर में एक संस्था और प्रेरणा थे। उनकी मृत्यु प्रदर्शन कला की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है। शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ओम शांति!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, पंडित बिरजू जी महाराज भारत की कला और संस्कृति के प्रवर्तक थे। उन्होंने कथक नृत्य के लखनऊ घराने को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाया। उनके निधन से गहरा दुख हुआ। उनका निधन प्रदर्शन कला की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.