News Nation Logo
Banner

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने चौथी लहर की चेतावनी दी, ओमिक्रॉन सभी प्रांतों में फैला

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने चौथी लहर की चेतावनी दी, ओमिक्रॉन सभी प्रांतों में फैला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Nov 2021, 12:00:02 PM
Pretoria, June

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जोहान्सबर्ग:   दक्षिण अफ्रीका के सभी प्रांतों में फैले ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने आशंका जताई है कि अगर नए मामले बढ़ते रहे तो देश जल्द ही चौथी लहर में प्रवेश कर सकता है।

रामफोसा ने रविवार शाम टेलीविजन पर अपने भाषण में कहा, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण कोरोना संक्रमणों की संख्या बढ़ गई है। अगर मामलों में बढ़ोतरी जारी रहती है तो हम अगले कुछ हफ्तों में चौथी लहर में पहुंच जाएंगे।

राष्ट्रपति ने कहा, हमने बीते सात दिनों में औसतन 1,600 नए मामले देखे हैं, जबकि पिछले सप्ताह में केवल 500 नए दैनिक मामले सामने आए थे। पॉजिटिव कोरोना मामलों की संख्या बढ़ गई है।

उन्होंने आगे कहा, हम जानते हैं कि पिछले दो हफ्तों में गौतेंग में पाए गए अधिकांश संक्रमणों के लिए नया वैरिएंट जिम्मेदार है और अब अन्य सभी प्रांतों में तेजी से उभर रहा है।

उन्होंने कहा, सरकार ने एक कार्यदल का गठन किया है जो कुछ गतिविधियों और स्थानों में अनिवार्य टीकाकरण की शुरूआत पर व्यापक रूप से विचार-विमर्श करेगा।

टास्क फोर्स उप राष्ट्रपति डेविड माबुजा की अध्यक्षता में टीकाकरण पर अंतर-मंत्रालयी समिति को रिपोर्ट करेगी, जो कैबिनेट को सिफारिशें करेगी।

उन्होंने कहा कि लोगों के पास पहला और सबसे शक्तिशाली उपकरण टीकाकरण है।

उन्होंने कहा, टीकाकरण अपने आप को और अपने आस-पास के लोगों को ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाने, चौथी लहर के प्रभाव को कम करने और सामाजिक स्वतंत्रता को बहाल करने में मदद करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है।

हमारी अर्थव्यवस्था के पूर्ण संचालन के लिए, यात्रा को फिर से शुरू करने और पर्यटन और आतिथ्य जैसे कमजोर क्षेत्रों की रिकवरी के लिए टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है।

रामाफोसा ने कहा कि कोरोना वायरस सभी वायरसों की तरह उत्परिवर्तित होता है और नए रूप बनाता है। जहां लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, वहां ज्यादा गंभीर रूपों के उभरने की संभावना है।

उन्होंने कहा, इसीलिए हम दुनिया भर के कई देशों, संगठनों और लोगों के साथ जुड़ गए हैं, जो सभी के लिए वैक्सीन की समान पहुंच के लिए लड़ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Nov 2021, 12:00:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.