logo-image

BJP अध्यक्ष JP नड्डा के घर बैठक, क्या बन गई अगले 'राष्ट्रपति' पर बात?

राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा होते ही सभी राजनीतिक दलों ने इस चुनाव को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं. विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बैठक कर चुका हैं. वहीं अब बीजेपी ने अपनी राष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाई गई मैनजमेंट कमेटी की बैठक की. 

Updated on: 20 Jun 2022, 08:58 AM

highlights

  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर बैठक
  • राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बैठक
  • अगले महीने खत्म हो रहा मौजूदा राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा होते ही सभी राजनीतिक दलों ने इस चुनाव को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं. विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बैठक कर चुका हैं. वहीं अब बीजेपी ने अपनी राष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाई गई मैनजमेंट कमेटी की बैठक की. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर रविवार को ये बैठक हुई, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष ने मैनजमेंट कमेटी के साथ राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंथन किया. माना जा रहा है कि बीजेपी की शीर्ष लीडरशिप अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर आंतरिक सहमति भी बना चुकी है.

पिछली बार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल करने पर ध्यान

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए के उम्मीदवार की जल्द घोषणा हो सकती है. ऐसे में राज्यों में राष्ट्रपति उम्मीदवार के बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए इस टीम की बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रहीं है. इससे पहले भी अन्य राजनीतिक दलों में बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को नियुक्त किया गया था. जिसके बाद दोनों नेताओं ने विपक्ष के नेताओं से बात की जिसमें प्रमुख रूप से अखिलेश यादव, ममता बनर्जी, नवीन पटनायक जैसे नेता रहे है. इस बार बीजेपी की कोशिश हैं कि एनडीए उम्मीदवार पिछली बार की अपेक्षा ज्यादा वोट से जीते. 

ये भी पढ़ें: कर्नाटक दौरे पर PM मोदी: बेंगलुरु में 27000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन, मैसूर में करेंगे योग

जुलाई में खत्म हो रहा रामनाथ कोविंद का कार्यकाल

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है. पिछली बार 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे. राष्ट्रपति को चुनने के लिए आम लोग वोटिंग नहीं करते. इसके लिए जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि और उच्च सदन के प्रतिनिधि वोट डालते हैं. जैसे दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालेंगे. इसके अलावा विधानसभा और विधानपरिषद के सदस्य भी वोटिंग करते हैं.