logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: शिवसेना सांसदों का मुर्मू को समर्थन, उद्धव की मुश्किलें बढ़ीं 

शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई एक बैठक में कहा ​पार्टी को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन देना चाहिए.

Updated on: 12 Jul 2022, 10:22 AM

highlights

  • शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव द्वारा बुलाई बैठक में दिया समर्थन
  • प्रवक्ता संजय राउत ने इस संबंध में कोई विवरण नहीं दिया
  • राष्टपति चुनाव 18 जुलाई को होना है

मुंबई:

राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) में एनडीए (NDA)  की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ( Draupadi Murmu) को विपक्ष का भी समर्थन प्राप्त हो रहा है. शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई एक बैठक में कहा ​पार्टी को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन देना चाहिए. राष्टपति चुनाव 18 जुलाई को होना है. इस दौरान कोई​ व्हिप नहीं है, ऐसे में सांसद अपनी इच्छा से मतदान कर सकते हैं. शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर के अनुसार बैठक में 16 सांसदों ने इस बात पर अपनी सहमति जताई है कि पार्टी को द्रोपदी मुर्मू का समर्थन करना चाहिए. वह आदिवासी समुदाय की महिला हैं.     

18 में से 16 सांसदों का समर्थन

शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर का कहना है कि पार्टी ने पहले भी यूपीए उम्मीदवारों – प्रतिभा पाटिल और प्रणब मुखर्जी का समर्थन किया था. उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे, द्रौपदी मुर्मू के लिए अपने समर्थन की घोषणा करेंगे. वह एक आदिवासी महिला हैं, और राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजनीति से दूर देखना अहम है. कीर्तिकर के अनुसार‘हमने यूपीए उम्मीदवार प्रतिभा पाटिल को समर्थन किया था, क्योंकि वह एक मराठी महिला हैं. हम द्रौपदी मुर्मू समर्थन की घोषणा करेंगे, क्योंकि वह एक आदिवासी महिला हैं.’

उद्धव ठाकरे असमंजस में 

शिवसेना सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने इस संबंध में कोई विवरण नहीं दिया. महाराष्ट्र में 18 लोकसभा सदस्यों के साथ केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली और दमन और दीव में शिवसेना के सांसद कलाबेन डेलकर भी हैं. गौरतलब है कि संयुक्त विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार चुना है. शरद पवार और उनकी पार्टी सिन्हा का समर्थन करेगी. कांग्रेस भी सिन्हा के साथ है. शिवसेना महा विकास अघाड़ी के गठबंधन में है. पार्टी के सांसदों ने मुर्मू समर्थन किया है. ऐसे में उद्धव ठाकरे असमंजस स्थिति में है.