logo-image

राष्ट्र्पति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू जीतीं, 25 को लेंगी शपथ

राष्ट्र्पति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू जीतीं, 25 को लेंगी शपथ

Updated on: 21 Jul 2022, 10:48 PM

highlights

  • द्रौपदी मुर्मू ने तीसरे दौर की मतगणना के बाद ही दर्ज की जीत
  • विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने जीत पर मुर्मू को दी बधाई
  • विपक्ष के 17 सांसदों ने क्रॉस वोटिंग कर मुर्मू का दिया साथ

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने तीसरे दौर की मतगणना के बाद ही कुल वैध वोटों के 50% का आंकड़ा पार कर लिया. यानी तीसरे राउंड की काउंटिंग में ही उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी यशवंत सिन्हा को हरा दिया है. इसके साथ ही उनका देश का राष्ट्रपति बनना तय हो गया. हालांकि, जीत का अभी औपचारिक ऐलान होना बाकी है. यानी अब सिर्फ यह तय होना बाकी है कि वह कितने वोटों से जीती हैं. वह देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह 25 जुलाई को होगा. इसके साथ ही वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी.


एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत की जानकारी देते हुए राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी ने कहा कि अभी कुल 3219 वैध वोटों की गिनती हुई, जिसका कुल वैल्यू 8,38,839 है. इनमें से द्रौपदी मुर्मू को 5,77,777 के मूल्य के 2161 वोट मिले हैं. वहीं, यशवंत सिन्हा को 2,61,062 के मूल्य के 1058 वोट मिले. उन्होंने कहा कि अभी तक केरल, एमपी, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा और पंजाब के मतों की गिनती हुई है. इस दौर में कुल वैध मत 1,333 हैं. वैध मतों का कुल मूल्य 1,65,664 है. इसमें से द्रौपदी मुर्मू को 812 वोट मिले, जबकि यशवंत सिन्हा को 521 वोट मिले. 

विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने दी बधाई
एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत पर विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बधाई दी है. सिन्हा ने कहा कि मैं राष्ट्रपति चुनाव 2022 में उनकी जीत पर द्रौपदी मुर्मू को दिल से बधाई देता हूं. मुझे उम्मीद है कि वह 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान के संरक्षक के रूप में वास्तव में हर भारतीय के लिए काम करेंगी. इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा कि मैं देशवासियों के साथ उन्हें भी शुभकामनाएं देता हूं.

17  विपक्षी सांसदों ने मुर्मू के पक्ष में किया क्रॉस वोटिंग
द्रौपदी मुर्मू को क्रॉस वोटिंग के जरिए अभी तक 104 विधायकों और 17 सांसदों के वोट मिले हैं. मुर्मू को समर्थन देने वाले दलों के सांसदों की संख्या 523 थी, लेकिन उन्हें 540 वोट मिले. यानी 17 सांसदों ने उनके पक्ष में क्रॉस वोटिंग की.  इसी तरह अभी तक 16 राज्यों में 104 विधायकों ने क्रॉस वोट कर द्रौपदी मुर्मू को वोट किया है.