logo-image

UP: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में PM मोदी, राष्ट्रपति का कानपुर दौरा आज

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज से तीन दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश की यात्रा शुरू कर रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ये दौरा 6 जून तक चलेगा. इस दौरे के पहले दिन आज राष्ट्रपति कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख में रहेंगे.

Updated on: 03 Jun 2022, 07:31 AM

highlights

  • आज से यूपी के 3 दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
  • अपनै पैतृक गांव में जनसभा को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति
  • ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज से तीन दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश की यात्रा शुरू कर रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ये दौरा 6 जून तक चलेगा. इस दौरे के पहले दिन आज राष्ट्रपति कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख में रहेंगे. जहां वो एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान वो अपनी सरकार के बारे में भी बातचीत कर सकते हैं. बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हर साल अपने पैतृक गांव जाते हैं. इस बार वो जनसभा को भी संबोधित करेंगे. वहीं, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का हिस्सा बनेंगे, जहां वो सैकड़ों परियोजनाओं की एक साथ नींव रखेंगे.

कानपुर से लेकर गोरखपुर-मगहर तक जाएंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ये तीन दिवसीय यूपी दौरा काफी अहम है. राष्ट्रपति 4 जून 2022 को कानपुर में मर्चेंट चैंबर ऑफ उत्तर प्रदेश के 90वें वर्ष के समारोह को संबोधित करेंगे. उसी दिन वे गोरखपुर में गीताप्रेस के शताब्दी समारोह में भी भाग लेंगे. राष्ट्रपति 5 जून, 2022 को मगहर जाएंगे जहां वे संत कबीर दास जी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और संतकबीर अकादमी एवं अनुसंधान केंद्र तथा स्वदेश दर्शन योजना का उद्घाटन करेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दौरे के आखिरी दिन 6 जून 2022 को उत्तर प्रदेश विधान मंडल के विशेष संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे. इस दौरान यूपी के सभी विधायक और एमएलसी सदन में उपस्थित रहेंगे. 

ये भी पढ़ें: मोहन भागवत बोले, संघ भी सबको जोड़ने का काम करता है जीतने के लिए नहीं

आज लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की 1406 परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर विशेष विमान के जरिए पहुंचेंगे. इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे. सरकारी बयान के मुताबिक, पीएम मोदी सुबह लगभग 11 बजे यूपी की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का हिस्‍सा बनेंगे. वहीं, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं. इस समारोह में देश के उद्योग जगत के दिग्गज शामिल होंगे.