logo-image

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ईरान के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति रईसी को दी बधाई, लिखा यह मैसेज

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ईरान के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश इब्राहिम रायसी को देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है.

Updated on: 20 Jun 2021, 07:57 PM

highlights

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इब्राहिम रायसी को ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई दी
  • इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रायसी को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी थी
  • PM ने कहा कि भारत दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए उत्सुक है

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind ) ने ईरान के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi as President of Iran) को देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि, "मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में हमारे करीबी और गर्म द्विपक्षीय संबंध बढ़ते रहेंगे।" आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रायसी को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी थी. प्रधानमंत्री ने कहा ​था कि भारत दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक है. मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, "ईरान के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर इब्राहिम रायसी को बधाई. मैं भारत और ईरान के बीच मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

राष्ट्रपति चुनाव में 1.78 करोड़ से अधिक मतों से भारी जीत

रायसी ने शुक्रवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में 1.78 करोड़ से अधिक मतों से भारी जीत हासिल की. दूसरे स्थान पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी और एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के वर्तमान सचिव मोहसिन रेजाई थे, जिन्हें 33 लाख मत मिले। 2019 से मुख्य न्यायाधीश रहे रायसी ने 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद देश की न्यायिक शाखा में कई अन्य पदों पर कार्य किया है। हालांकि सिद्धांतवादी खेमे से जुड़े रायसी ने कहा कि वह इस साल निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े। वह 'लोकप्रिय प्रशासन, मजबूत ईरान' के नारे के साथ प्रचार कर रहे थे, जिसका उद्देश्य कार्यकारी शाखा में भ्रष्टाचार को खत्म करना, गरीबी से लड़ना, रोजगार पैदा करना और मुद्रास्फीति को रोकना था। बरहाल भारी मतों के साथ इब्राहिम सत्ता पर काबिज हो गये हैं।

 

तरिक मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, ईरान के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश इब्राहिम रायसी ने भारी बहुमत से देश का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. प्रेस टीवी की रिपोर्ट उप आंतरिक मंत्री जमाल ओर्फ ने कहा कि शुक्रवार के चुनाव में 28.6 मिलियन ईरानियों ने भाग लिया और अब तक लगभग 90 प्रतिशत मतों की गिनती के साथ, रायसी ने 17.8 मिलियन से अधिक मतपत्र प्राप्त किए हैं. दूसरे स्थान पर 3.3 मिलियन मतपत्रों के साथ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी और एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के वर्तमान सचिव मोहसिन रेजाई थे.