logo-image

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया.

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को 5 जुलाई, 2007 को राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्हें 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया.

Updated on: 22 Jun 2021, 03:58 PM

highlights

  • कानून और न्याय मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचित किया है
  • न्यायमूर्ति मुनीश्वर 26 जून को कार्यभार संभालेंगे
  • मौजूदा चीफ जस्टिस संजय यादव 25 जून 2021 को रिटायर हो रहे हैं

नई दिल्ली:

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए कार्यवाहक चीफ जस्टिस होंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुनीश्वर नाथ भंडारी को इलाहाबाद हाईकोर्ट का अगला कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया है. कानून और न्याय मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचित किया है. न्यायमूर्ति मुनीश्वर 26 जून को कार्यभार संभालेंगे. वहीं, मौजूदा चीफ जस्टिस संजय यादव 25 जून 2021 को रिटायर हो रहे हैं. उन्हें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 13 जून को ही राजभवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. उनके रिटायर होने में सिर्फ चार दिन ही शेष बचे हैं. वह 13 दिन चीफ जस्टिस रहे. यह इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का सबसे छोटा कार्यकाल है. न्यायमूर्ति गोविंद माथुर के सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्य न्यायाधीश के रूप में संजय यादव को नियुक्त किया गया था. पहले वे यहीं कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे थे.

यह भी पढ़ेः तमिलनाडु : कोविड का बहाना ना हो, SC ने 9 जिलों में निकाय चुनाव कराने का निर्देश दिया

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को 5 जुलाई, 2007 को राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्हें 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया. उन्होंने 15 मार्च, 2019 को न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. न्यायमूर्ति भंडारी 12 सितंबर 2022 को सेवानिवृत्त होंगे.जस्टिस संजय यादव ने 13 जून 2021 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली थी. उनका कार्यकाल सिर्फ 13 दिनों का ही रहा. अभी तक वो कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे थे.

यह भी पढ़ेः श्वेत पत्र पर राहुल गांधी को बीजेपी का जवाब, कहा- दूसरी वेव कांग्रेस के राज्यों से शुरू हुई

संजय यादव 25 अगस्त 1986 में अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए . उन्होंने जबलपुर हाईकोर्ट में सिविल, रेवेन्यू और संवैधानिक मामलों में वकालत की. दो मार्च 2007 को वह मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त हुए और यहीं जनवरी 2010 में स्थायी जज बने. वह दो बार मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे. जस्टिस यादव 14 अप्रैल से इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम कर रहे थे.