logo-image

International Women's Day: राष्ट्रपति ने नारी शक्ति सम्मान प्रदान किए

राष्ट्रपति ने इन महिलाओं के योगदान को जमकर सराहा और कहा कि बेटियों के जीवन में सुधार लाना हर नागरिक का कर्तव्य है. जिन महिलाओं को आज नारी शक्ति सम्मान से नवाजा गया

Updated on: 08 Mar 2020, 06:06 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (women's day) पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने रविवार को समाज के अलग-अलग क्षेत्रों की महिलाओं और संस्थानों को 'नारी शक्ति सम्मान' से सम्मानित किया. इन महिलाओं को राष्ट्रपति भवन में हुए एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान किया गया. राष्ट्रपति ने 34 महिलाओं और संस्थानों को इस सम्मान से नवाजा. इन महिलाओं में आईएनएसवी तारिणी पर सवार होकर दुनिया के सफर पर निकली नौसेना की छह महिला अधिकारी भी शामिल हैं. इसके अलावा समाज सुधार, विज्ञान, व्यापार, खेल, मनोरंजन और कला जगत जैसे अलग-अलग क्षेत्रों से संबंध रखने वाली तमाम महिलाओं को सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति ने इन महिलाओं के योगदान को जमकर सराहा और कहा कि बेटियों के जीवन में सुधार लाना हर नागरिक का कर्तव्य है. जिन महिलाओं को आज नारी शक्ति सम्मान से नवाजा गया, उनमें पदाला भूदेवी, बीना देवी, आरिफा जान, चामी मुर्मू, निलजा बांगु, रश्मि अर्धवाले, मान कौर, कलावती देवी, कौशिकी चक्रवर्ती, अवनी चक्रवर्ती, भावना कांत, महिमा सिंह जिटरवाल, भागीरथी अम्मा और कारथली अम्मा शामिल हैं. गौरतलब है कि भागीरथी अम्मा 105 वर्ष की हैं और कारथली अम्मा 95 साल की हैं. इनमें बिहार की बीना देवी को मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

यह भी पढ़ें-International Women's Day: पीएम मोदी ने 'नारी शक्ति पुरस्कार' से सम्मानित महिलाओं से की मुलाकात

पीएम मोदी ने की नारी शक्ति सम्मान से मुलाकात
महिला दिवस (women's day)
 2020 के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने रविवार को 'नारी शक्ति पुरस्कार' से सम्मानित महिलाओं से मुलाकात कर उनकी उपलब्धियों, कामकाज और उनके अनुभवों के बारे में जानकारी ली. पीएम मोदी ने 'नारी शक्ति पुरस्कार' से सम्मानित भूदेवी से बातचीत की आपको बता दें कि भूदेवी ने आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए रोजगार देने का काम किया. पीएम मोदी ने भूदेवी से बातचीत करते हुए उन्हें उनकी इस सफलता के लिए बहुत-बहुत बधाई दी.

यह भी पढ़ें-Women's Day 2020 : समावेशी सिनेमा के साथ महिलाओं को लेकर बदला बॉलीवुड का नजरिया

पीएम मोदी ने दी महिलाओं को बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको आपके प्रयासों के लिए आपको बधाई देता हूं, इसके अलावा पीएम ने कहा कि इस वर्ष सरकार ने किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के लिए एक बहुत बड़ा मिशन शुरू किया है, आपको इसका लाभ उठाना चाहिए. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के सोशल मीडिया एकाउंट्स पर महिलाओं ने अपनी-अपनी कहानियां शेयर की हैं.