logo-image

President Biden on Republic: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को गणतंत्र दिवस पर न्योता, मजबूत होंगे रिश्ते

US President on Republic Day: 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को न्योता दिया गया है. हलांकि, राष्ट्रपति बाइडेन ने न्योता स्वीकार नहीं किया है.

Updated on: 21 Sep 2023, 08:33 AM

नई दिल्ली:

US President on Republic Day: भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते लगातार अच्छे हो रहे हैं. ये दोनों देशों की दोस्ती का नया आयाम बन रहा है. वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी के बीच चल रही केमेस्ट्री की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. इस बीच खबर सामने आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर भारत दौरे पर आ रहे हैं. राष्ट्रपति बाइडेन इसी महीने की शुरूआत में जी20 में शामिल होने के लिए भारत आए थे. जानकारी के अनुसार भारत एक बार फिर राष्ट्रपति बाइडेन के स्वागत के लिए तैयार होगा. 

राष्ट्रपति बाइडेन होंगे शामिल

जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को अगले साल होने वाले गणतंत्र दिवस के लिए न्योता भेजा गया है. हलांकि अभी तक ये जानकारी नहीं है कि राष्ट्रपति बाइडेन शामिल होंगे या नहीं. इस बात की जानकारी भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने दी है. अगर राष्ट्रपति बाइडेन 26 जनवरी होने वाले गणतंत्र दिवस में शामिल होते हैं तो पीएम मोदी के कार्यकाल में ये दूसरी बार होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति समारोह में शामिल होंगे. इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा शामिल हुए थे. 

अमेरिकी राजदूत का बयान

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने जानकारी देते हुए है कि भारत की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को न्योता दिया गया है. गार्सेटी ने कहा कि जी20 की बैठक के इतर पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को न्योता दिया गया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के द्वारा दिया गया निमंत्रण दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्ते को दिखाता है और आने वाले समय ये और भी गहरा होगा. 

अगले साल क्वाड मीटिंग 

जानकारी के अनुसार भारत अगले साल 2024 में जनवरी के आखरी हफ्ते में क्वाड की बैठक होस्ट करने जा रहा है. इस बैठक में सदस्य देश ऑस्ट्रेलिया, जापान अमेरिका भाग लेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो सकते हैं. भारत गणतंत्र दिवस से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति को न्योता और फिर क्वाड की बैठक कर दुनिया को अपनी बादशाहत दिखाना चाहता है और हिंद महासागर में अपनी मजबूती दर्ज कराना चाहता है.