logo-image

घूमने-फिरने के लिए कर लें तैयारी, ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ने की यह बड़ी घोषणा

100 दिनों से अधिक समय तक देश में लागू लॉकडाउन में अगर आप बोर हो चुके हैं तो अब घूमने-फिरने की तैयारी कर लें, क्योंकि आज से देशभर में सभी ऐतिहासिक स्मारकों को खोल दिया गया है.

Updated on: 06 Jul 2020, 03:27 PM

नई दिल्ली:

100 दिनों से अधिक समय तक देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) से अगर आप पूरी तरह से बोर हो चुके हैं तो अब आप घूमने-फिरने की तैयारी कर लें, क्योंकि आज से देशभर में सभी ऐतिहासिक स्मारकों (Historical monuments) को जनता के लिए खोल दिया गया है. 100 दिनों से अधिक समय तक बंद रहने के बाद देशभर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संरक्षित स्मारक आज से खुले गए हैं. केंद्र सरकार द्वारा जारी सभी एसओपी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आज से जनता के लिए इन स्मारकों को खोल दिया गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के आगे झुका ड्रैगन, लद्दाख में हिंसा वाली जगह से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना

संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, ऐतिहासिक स्मारकों में घूमने-फिरने के लिए केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा और पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जाएगी. इसके अलावा पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इससे पहले जून में संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई के रख-रखाव वाले 3,000 से अधिक स्मारकों में से 820 को फिर खोल दिया था, जहां धार्मिक समारोह होते हैं. कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे. जिनकी देखभाल एएसआई करता है.

अधिकारियों ने कहा कि जो भी स्मारक फिर खुलेंगे, उनमें स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्मारकों में प्रवेश के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही टिकट जारी किये जाएंगे और स्मारकों की पार्किंग तथा कैफेटेरिया में केवल डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: पाक के बाद अब चीन को सबक सिखाएंगे डोभाल, ऐसे देंगे चीन को जवाब

मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, चनिंदा स्मारकों में पर्यटकों की संख्या की एक सीमा तय होगी। पर्यटक सामाजिक दूरी के नियम का पालन करेंगे. प्रवेश द्वार पर हाथ धोने या सेनेटाइज करने और थर्मल स्कैनिंग की अनिवार्य व्यवस्था होगी. दिल्ली की कुतब मीनार और लाल किले में प्रति स्लॉट अधिकतम 1500 लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी.

आपको यह भी बता दें कि आप अभी ताजमहल समेत आगरा के अन्य ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार नहीं कर सकेंगे. जिला प्रशासन ने आगंतुकों के लिए ताजमहल को अभी फिर से नहीं खोलने का फैसला किया है, क्योंकि यहां अभी भी कोरोनावायरस के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि आगरा में स्मारकों से पाबंदी हटने के बाद ताजमहल में एक स्लॉट में 2500 पर्यटक जा सकेंगे.

यह वीडियो देखें: