logo-image

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले राम मंदिर बनाने के लिए तैयारियां पूरी, दिवाली से पहले मिल सकती है खुशखबरी!

दिवाली से पहले राम मंदिर पर बड़ी खुशखबरी आ सकती है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या में तैयारी पूरी कर ली गई है. 18 अक्टूबर को राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ सकता है.

Updated on: 10 Oct 2019, 04:22 PM

नई दिल्ली:

दिवाली से पहले राम मंदिर पर बड़ी खुशखबरी आ सकती है. सुप्रीम कोर्ट (supreme court) के फैसले से पहले अयोध्या (ayodhya) में तैयारी पूरी कर ली गई है. 18 अक्टूबर को राम मंदिर (Ram mandir) पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ सकता है. इसे देखते हुए राम मंदिर निर्माण की तैयारियां तेजी से चल रही है. इसके तहत राम मंदिर (Ram Mandir)  के गर्भगृह के पत्थर तराशने का काम पूरा हो गया है. गर्भगृह में रामलला को विराजमान किया जाएगा. जिस हिस्से में भगवान राम को विराजमान कराया जाएगा, वहां के लिए पत्थर तैयार हो चुके हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मंदिर के ग्राउंड फ़्लोर के सभी पत्थर तराशे जा चुके हैं. वहीं प्रस्तावित 2 फ़्लोर के राम मंदिर के 70 फ़ीसदी पत्थर तराशी का कार्य पूरा. जबकि शेष 30 फ़ीसदी भी जल्द पूरा हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के पहले साधु-संत राम मंदिर की तैयारियां पूरी कर लेना चाहते हैं, ताकि जैसे ही फैसला आए, निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए.

इसे भी पढ़ें:सफलता के इस मुकाम के बाद भी हैं बिग बी के कुछ अधूरे सपने, जानिए उनके अधूरे ख्वाब

दिवाली( diwali) पर इस बार पूरी अयोध्या जगमगाने वाली है. 24, 25 और 26 अक्टूबर को पूरी अयोध्या को रोशनी से जगमगाया जाएगा. इसके लिए भी प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. इस दीपावली गुप्तारघाट, भरतकुंड समेत अयोध्या के 13 प्रमुख मंदिरों में तीन दिनों तक हर दिन 5001 दीये जलेंगे. इसके अलावा अयोध्या के सभी 10 हजार मंदिरों और घरों में भी दीये जलाए जाएंगे. जिला प्रशासन, अयोध्या नगर निगम और शहर के बड़े शैक्षणिक संस्थान इस मुहिम में जुट गए हैं. इसके साथ ही हर घर में दीये जलाए जाएंगे.

और पढ़ें:पार्किंग की पर्ची को लेकर दबंगों ने सिक्योरिटी गार्ड की बेरहमी से की पिटाई, देखें रूह को कंपा देने वाली Video

इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में पांच देशों की रामलीला मंडलियों को बुलाया गया है. ये देश हैं, मॉरिशस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सूरीनाम और नेपाल. इन देशों की रामलीला मंडलियां अपनी शैली में रामलीला का मंचन करेंगी. इसके साथ ही 32 सांस्कृतिक दलों का कार्यक्रम भी अयोध्या में होगा. चित्रकला प्रदर्शनी भी लगेगी.