News Nation Logo

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर तैयारी पूरी, मिस्त्री बोले गुप्त होगा मतदान 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 12 Oct 2022, 09:46:14 PM
madhusudan Mistry

madhusudan Mistry (Photo Credit: ani)

highlights

  • मतपेटी देशभर के 38 मतदान केंद्र पर भेजी जाएगी
  • मतदान के बाद एजेंट की मौजूदगी में मतपेटी को सीलबंद किया जाएगा
  • पार्टी के मुख्यालय में ही स्ट्रांग रूम तैयार किया गया है

नई दिल्ली:  

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव ( Congress President election) को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लिए मतदान 17 अक्टूबर को होने वाले हैं. वहीं 19 अक्टूबर को इसके परिणाम सामने आ जाएंगे. मीडिया के सामने चुनाव से पहले बैलट बॉक्स की झलक दिखाई गई है. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने बुधवार को बैलेट बाक्स को दिखाते हुए इस चुनाव की प्रक्रिया को लेकर पूरा ब्योरा दिया. मिस्री बोले गुप्त मतदान किया जाएगा.  यह चुनाव पूरी तरह से पारदर्शी होगा. मतपेटी देशभर के 38 मतदान केंद्र पर भेजी जाएगी. जहां पर गुप्त मतदान होगा. मिस्त्री ने कहा कि इस मतदान में कौन किसे वोट देगा, यह पता नहीं लगाया जा सकेगा. इसके साथ किस राज्य से कितने वोट प्राप्त हुए, ये भी नहीं पता लगाया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि यह तय किया जाएगा कि दोनों उम्मीदवार को सामान अवसर मिले. 

मिस्त्री ने मतदान प्रक्रिया के बारे में बताते हुए पहली बार बैलेट पेपर को भी दिखाया. उन्होंने कहा, मतदान के बाद एजेंट की मौजूदगी में मतपेटी को सीलबंद किया जाएगा. राज्यों से संबंधित निर्वाचन अधिकारी मतपेटी को लेकर मुख्यालय पहुंचेंगे. उनका कहना है कि अधिकारियों की मौजूदगी में मतपेटियों को खोला जाएगा. सभी मतपत्रों को मिलाया जाएगा. पार्टी के मुख्यालय में ही स्ट्रांग रूम तैयार किया गया है. 

मिस्त्री का कहना है कि थरूर की ओर से शिकायत थी कि गुप्त मतदान किया जाएगा. किसी भी तरह से मतदान से जुड़ी सूचना का पता न लग पाए. इसका समाधान कर लिया गया है. सभी सीलबंद पेटियां एजेंटों के सामने खोली जाएंगी. वोटिंग आरंभ होने से पहले सभी मतपत्रों को मिलाया जाएगा.

First Published : 12 Oct 2022, 09:46:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.