logo-image

राष्ट्रपति के दौरे से ग्रामीण विकास को मिलेगी ऊर्जा : खट्टर

राष्ट्रपति के दौरे से ग्रामीण विकास को मिलेगी ऊर्जा : खट्टर

Updated on: 17 Nov 2021, 09:00 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते हुए कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि आदर्श ग्राम योजना की शुरूआत करने के लिए राष्ट्रपति खुद राज्य में आए हैं।

उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा में ग्रामीण विकास को नई ऊर्जा मिलेगी।

मुख्यमंत्री स्व-प्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत विकसित भिवानी जिले के आदर्श गांव सुई के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम के दौरान देश की प्रथम महिला सविता कोविंद, हरियाणा की राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राज्य सरकार ने आदर्श गांव बनाने की योजना शुरू की है।

इसी कड़ी में स्व-प्रेरित आदर्श ग्राम योजना भी बनाई गई, जिसके तहत गांवों का विकास भी हो रहा है।

सुई गांव में पहल करते हुए उद्योगपति कृष्णा जिंदल ने गांव में झील, स्कूल, सभागार, पार्क, पुस्तकालय और कई अन्य विकास कार्य करवाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह विदेश में रहने वाले हरियाणा के 205 लोगों ने अपने पैतृक गांवों में विकास कार्य कराने की इच्छा जताई है।

राज्य सरकार ने कई बड़ी कंपनियों और उद्योगपतियों को कॉपोर्रेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के माध्यम से गांवों, शहरों और राज्य के किसी भी हिस्से में विकास करने के लिए प्रेरित किया है। इसके चलते हरियाणा में एक ट्रस्ट का गठन किया गया है।

खट्टर ने कहा कि हरियाणा क्षेत्रफल की ²ष्टि से देश में 21वें और जनसंख्या के मामले में 18वें स्थान पर है। पिछले सात सालों में राज्य सरकार ने इतने विकास कार्य किए हैं कि प्रधानमंत्री तक ने उनकी तारीफ की है।

उन्होंने कहा कि पंचायतों के प्रतिनिधियों को शिक्षित करने के लिए सरकार ने एक अधिनियम बनाया है। इस कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई लेकिन कोर्ट ने इसे बरकरार रखा। इसके अलावा, अदालत ने अन्य राज्यों को अपने अधिकार में इस तरह के कदम उठाने के लिए कहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.