logo-image

अग्निशमन सेवा, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा कर्मियों के लिए राष्ट्रपति पदक की घोषणा

अग्निशमन सेवा, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा कर्मियों के लिए राष्ट्रपति पदक की घोषणा

Updated on: 25 Jan 2022, 04:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अग्निशमन सेवाओं, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड के कर्मियों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक की घोषणा की।

कुल 42 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है और इनमें से एक कर्मी को वीरता के लिए राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक दिया गया है। दो कर्मियों को उनके वीरता के लिए अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक नौ कर्मियों को प्रदान किया जाता है, जबकि सराहनीय सेवा के लिए अग्निशमन सेवा पदक 30 कर्मियों को उनके संबंधित विशिष्ट और मेधावी सेवाओं के रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, 25 कर्मियों/स्वयंसेवकों को होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक से भी सम्मानित किया जाता है। इनमें से विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक दो कर्मियों को दिया गया है, जबकि होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा के 23 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए सम्मानित किया गया है।

गणतंत्र दिवस-2022 के अवसर पर कुल 939 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है, जिसमें से 189 पुलिस पदक वीरता (पीएमजी) सुरक्षा/पुलिस कर्मियों को दिए गए हैं।

189 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में, 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया गया है। 47 कर्मियों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए और एक व्यक्ति पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में से 115 जम्मू-कश्मीर पुलिस से, 30 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), तीन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), दो सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), तीन सशस्त्र सीमा बल से, छत्तीसगढ़ पुलिस से 10, ओडिशा पुलिस से नौ और महाराष्ट्र पुलिस से सात और शेष अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.