logo-image

राष्ट्रपति कोविंद ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी

राष्ट्रपति कोविंद ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी

Updated on: 04 Sep 2021, 11:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर देशभर के शिक्षकों को बधाई दी।

राष्ट्रपति ने एक संदेश में कहा, महान शिक्षाविद्, दार्शनिक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। मैं शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा, शिक्षक दिवस एक ऐसा अवसर है, जब हम उन सभी शिक्षकों की समर्पित सेवाओं का सम्मान करते हैं जो हमारे बच्चों के बौद्धिक और नैतिक विकास में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। भारतीय परंपरा में शिक्षकों को भगवान के समान स्थान पर रखा जाता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान, शिक्षकों द्वारा अपनाई गई शिक्षाशास्त्र में भी एक बड़ा बदलाव आया। तालाबंदी के दौरान, हमारे शिक्षकों ने शिक्षा के एक ऑनलाइन माध्यम की शुरुआत से जुड़ी हर चुनौती को स्वीकार किया। उन्होंने छात्रों की निर्बाध शिक्षा को सक्षम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए।

उन्होंने कहा, आइए, इस अवसर पर हम सभी एक मजबूत और समृद्ध राष्ट्र के निर्माण में अपने अमूल्य योगदान के लिए पूरे शिक्षण समुदाय के प्रति आभार व्यक्त करें।

भारत में शिक्षक दिवस देश के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को चिह्न्ति करने के लिए प्रतिवर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है, जिनका जन्म 1888 में इसी दिन हुआ था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.