News Nation Logo
Banner

‘जोखिम वाले’ देशों से आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री बुकिंग जरूरी : सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग और इज़राइल के अलावा ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों को ‘जोखिम में’ देशों की सूची में शामिल किया गया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 14 Dec 2021, 05:54:17 PM
RT PCR

आरटी-पीसीआर परीक्षण (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जोखिम वाले देशों से आने यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य 
  • जोखिम वाले देशों से आ रहे हैं या ‘जोखिम में’ देशों का दौरा कर चुके यात्री
  • भारत में यह नियम 20 दिसंबर से प्रभावी होगा

 

नई दिल्ली:  

20 दिसंबर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद के हवाई अड्डों पर आने वाले 'जोखिम वाले' देशों के सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण की प्रीबुकिंग करनी होगी. ओमिक्रॉन खतरे को देखते हुए, केंद्र सरकार ने ‘जोखिम में’ देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अपने आरटी-पीसीआर परीक्षणों की प्री-बुकिंग करना अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, जिन यात्रियों ने अपने परीक्षण की प्री-बुकिंग नहीं की है, उन्हें अपनी उड़ान में सवार होने की अनुमति दी जाएगी. ऐसे यात्रियों के लिए टेस्ट बुक करने की जिम्मेदारी संबंधित एयरलाइंस की होगी.

यूके के पास समान दिशानिर्देश हैं जिनके अनुसार देश में आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों की पूर्व बुकिंग करानी होगी. जो कोई भी ऐसा करने में विफल रहता है उसे ब्रिटिश हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं है. भारत में, नियम 20 दिसंबर से प्रभावी होगा. पहले चरण में, यह केवल छह हवाई अड्डों – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए लागू होगा.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी एक ज्ञापन में कहा गया है, “एयर सुविधा पोर्टल को संशोधित किया जाएगा ताकि यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य रूप से प्री-बुक करने की अनुमति मिल सके, यदि वे ‘जोखिम वाले’ देशों से आ रहे हैं या ‘जोखिम में’ देशों का दौरा कर चुके हैं. पिछले 14 दिनों में … प्रणाली को स्थिर करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को प्री-बुकिंग, भुगतान आदि में कोई समस्या न हो, इसे छह मेट्रो शहरों, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु में लागू किया जा सकता है. और पहले चरण में हैदराबाद.”

यह भी पढ़ें: आधी रात काशी की सड़कों पर सीएम योगी संग निकले पीएम मोदी

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग और इज़राइल के अलावा ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों को ‘जोखिम में’ देशों की सूची में शामिल किया गया है. 

“डीजीसीए से अनुरोध है कि वह सभी एयरलाइनों को उड़ान में चढ़ने से पहले अपने यात्रियों की अनिवार्य प्री-बुकिंग की जांच करने के लिए एडवाइजरी जारी करे. यदि किसी यात्री को प्री-बुकिंग में कोई कठिनाई हो रही है, तो उन्हें बोर्डिंग से वंचित नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एयरलाइनों की जिम्मेदारी होगी कि वे ऐसे यात्रियों की पहचान करें और उन्हें परीक्षण के लिए हवाई अड्डे पर पंजीकरण काउंटर पर ले जाएं, ”मेमो जोड़ा गया.

First Published : 14 Dec 2021, 05:54:17 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.