News Nation Logo
Banner

प्रवीण सिन्हा ने सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

सीबीआई ने कहा कि सिन्हा इससे पहले 2000-2021 के बीच दो कार्यकालों में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक और अतिरिक्त निदेशक के रूप में एजेंसी में काम कर चुके हैं.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 04 Feb 2021, 11:25:45 PM
Praveen Sinha takes over as Interim Chief of CBI

प्रवीण सिन्हा ने सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के रूप में पदभार संभाला (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला के सेवानिवृत्त होने के एक दिन बाद, एजेंसी के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा ने गुरुवार को अंतरिम प्रमुख के रूप में पदभार संभाल लिया. सिन्हा गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. सीबीआई ने एक बयान में कहा, सिन्हा ने बुधवार को जारी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के आदेश के अनुपालन में निदेशक, सीबीआई के कर्तव्यों को देखना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें : भारत खालिस्तानी आतंकी समूह सिख फॉर जस्टिस के खिलाफ पहुंचा यूनाइटेड स्टेट्स

सीबीआई ने कहा कि सिन्हा इससे पहले 2000-2021 के बीच दो कार्यकालों में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक और अतिरिक्त निदेशक के रूप में एजेंसी में काम कर चुके हैं. बयान के अनुसार, उन्होंने 2015-2018 के दौरान अतिरिक्त सचिव, सीवीसी के रूप में भी कार्य किया. सीबीआई ने कहा कि सिन्हा ने एएसपी से लेकर अतिरिक्त महानिदेशक तक की विभिन्न क्षमताओं में गुजरात में कई स्थानों पर सेवा की है. उन्होंने 1996 में एसीबी, अहमदाबाद के उप निदेशक के रूप में भी काम किया है.

यह भी पढ़ें : परोपकारी अभिनेता से प्रभावित तेलंगाना के दंपति ने बेटे का नाम रखा सोनू सूद

एजेंसी के अनुसार, सिन्हा विभिन्न सुप्रीम कोर्ट या उच्च न्यायालयों की जांच या घोटालों, प्रमुख बैंक धोखाधड़ी और वित्तीय अपराधों, सीरियल बम धमाकों आदि की जांच से जुड़े रहे हैं. वह कैट और एआईपीएमटी आदि प्रमुख परीक्षा पेपर लीक मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे. सिन्हा को गणतंत्र दिवस 2013 पर विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और गणतंत्र दिवस 2004 पर मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था.

First Published : 04 Feb 2021, 10:41:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.