logo-image

15वां प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में होगा, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

2019 के जनवरी में होने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ करेंगे। बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र भी है।

Updated on: 30 Apr 2018, 11:48 AM

highlights

  • प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन वाराणसी में 21-23 जनवरी तक
  • पीएम मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ करेंगे उद्घाटन
  • कार्यक्रम का थीम होगा- 'नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका'

नई दिल्ली:

15वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन अगले साल जनवरी में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में किया जाएगा। अमेरिका में भारतीय दूतावास के अधिकारी ने बताया कि भारतीय प्रवासियों को कुम्भ स्नान और दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने का भी मौका मिलेगा।

2019 के जनवरी में होने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ करेंगे। बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र भी है।

वाशिंगटन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं को संबोधित करते हुए भारतीय दूतावास के सामुदायिक मंत्री अनुराग कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी के जरिये पूरी दुनिया से आने वाले प्रवासी भारतीयों को मदद करेगा।

उन्होंने कहा, 'अगला प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन वाराणसी में 21-23 जनवरी के बीच किया जाएगा। इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागियों के लिए इलाहाबाद में कुम्भ स्नान करने और दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल होने का भी अवसर है।'

अनुराग कुमार नेशनल कम्युनिटी ऑफ एशियन इंडियन एसोसिएशन के द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी जानकारी दे रहे थे।

प्रवासी भारतीय दिवस में अमेरिका की बड़ी हिस्सेदारी का जिक्र करते हुए उन्होंने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं से कहा कि इसका प्रचार करें ताकि अधिक संख्या में अमेरिका से प्रतिनिध दल कार्यक्रम में हिस्सा ले सकें।

उत्तर प्रदेश सरकार की साझेदारी से विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का थीम होगा- 'नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका।'

बता दें कि प्रवासी भारतीय दिवस में कई देशों में रहने वाले भारतीय हिस्सा लेते हैं।

और पढ़ें: भारत ही नहीं विदेशों में भी मनाते हैं बुद्ध पूर्णिमा, जानें महत्व