News Nation Logo
Banner

प्रशांत किशोर अब क्या करेंगे? Exit Polls में बीजेपी की 100 पार सीटें

प्रशांत किशोर कई बार सार्वजनिक रूप से इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि यदि बीजेपी की सीटें 100 के पार हुईं तो वह अपना काम छोड़ देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Apr 2021, 09:38:51 AM
Prashant Kishor

एक्जिट पोल ने तो प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी को ठहराया झूठा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • चुनावी रणनीतिकार का काम छोड़ने की बात की थी प्रशांत किशोर ने पूरे दावे के साथ
  • खम ठोंक कर कहा था कि बंगाल में बीजेपी तीन अंकों की संख्या नहीं कर सकेगी पार
  • अब 2 मई के बाद क्या करेंगे प्रशांत... राजनीतिक गलियारों में उठने लगे हैं सवाल

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में आठवें चरण के मतदान के कुछ देर बाद आए एक्जिट पोल्स (Exit Poll) ने रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के पेशानियों पर बल ला दिए हैं. उन्होंने बड़ी ठसक के साथ कहा था कि बंगाल में यदि भारतीय जनता पार्टी (BJP) तीन अंक भी पार कर लेती है, तो वह चुनावी रणनीति बनाना छोड़ देंगे. इस लिहाज से देखें तो लगभग सभी एक्जिट पोल बीजेपी को 100 से ऊपर सीटें दे रहे हैं. पोल ऑफ द पोल को देखें तो बीजेपी बंगाल में सरकार बनाती दिख रही है. इन एक्जिट पोल के साथ ही अब एक सवाल यह भी राजनीतिक गलियारों में तैरने लगा है कि 2 मई के बाद प्रशांत किशोर क्या करेंगे?

एक्जिट पोल्स ने प्रशांत किशोर के दावों को ठहराया झूठा
गौरतलब है कि गुरुवार देर शाम आए एग्जिट पोल्स के मुताबिक बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है. हालांकि, दो बातें सभी एग्जिट पोल्स में समान दिख रही हैं. पहली कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन की दुर्गति और दूसरी चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दावा फेल होना. यहां कतई नहीं ऊलना चाहिए कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कई बार सार्वजनिक रूप से इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि यदि बीजेपी की सीटें 100 के पार हुईं तो वह अपना काम छोड़ देंगे.

यह भी पढ़ेंः भाजपा की टीएमसी-वाम के गढ़ में गहरी सेंध, समझें इन सीटों से

एक चैनल से इंटरव्यू में भी दोहराया था दावा
पहली बार जब उन्होंने ट्विटर पर यह ऐलान किया तो आईपैक के उनके कुछ सहयोगियों ने दावा किया कि पीके ट्विटर छोड़ने की बात कर रहे हैं, लेकिन हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के सलाहकार बने प्रशांत किशोर ने एक न्यूज चैनल से इंटरव्यू में साफ किया था कि वह चुनावी रणनीतिकार का काम छोड़ देंगे. उन्होंने कहा था कि यदि बीजेपी की 100 से सीटें आती हैं तो उनके काम का कोई मतलब नहीं रह जाता है. उन्होंने कहा था कि मैं जो भी काम कर रहा हूं, जिसकी वजह से आप मुझसे बात कर रहे हैं, रणनीतिकार कह रहे हैं, कोई कुछ और कहता है, जो भी मैं काम कर रहा हूं उसका कोई मतलब नहीं रह जाता है, यदि बीजेपी की यहां 100 से ज्यादा सीटें आती हैं.

यह भी पढ़ेंः West Bengal Exit Poll 2021 : TMC और BJP के बीच कांटे की टक्कर: सर्वे

तो अब क्या करेंगे प्रशांत किशोर?
कुछ एग्जिट पोल्स दावा किया गया है कि पश्चिम बंगाल में 10 सालों से सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस एक बार सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी तो वहीं पिछले चुनाव में महज 3 विधायकों वाली भारतीय जनता पार्टी को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी को 100 के पार दिखाया गया है तो 4 एग्जिट पोल्स में उसे बहुमत से लेकर बंपर सीटें तक मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही यह सवाल उठना शुरू हो गए हैं कि क्या प्रशांत किशोर भविष्य में चुनावी रणनीतिकार की भूमिका में नजर आएंगे या फिर अपने दावे के मुताबिक बीजेपी के 100 से ज्यादा सीटें जीतने पर अपनी इस भूमिका से संन्यास ले लेंगे?

First Published : 30 Apr 2021, 09:33:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.