logo-image

कांग्रेस को प्रशांत किशोर ने दिया जीत का मंत्र, एनडीए का उदाहरण पेश किया

देश के बड़े चुनावी रणनीतिकार माने जाने वाले प्रशांत किशोर (Political Strategist Prashant Kishor) 2024 तक कांग्रेस को नया रूप देने की तैयारी कर रहे हैं

Updated on: 23 Apr 2022, 08:13 PM

highlights

  • यूपीए के अध्यक्ष को दो-दो वर्ष पर बदलाव करने का सुझाव प्रशांत किशोर ने दिया है
  • प्रशांत किशोर ने एनडीए का उदाहरण देकर बात सामने रखी

नई दिल्ली:

देश के बड़े चुनावी रणनीतिकार माने जाने वाले प्रशांत किशोर (Political Strategist Prashant Kishor) 2024 तक कांग्रेस को नया रूप देने की तैयारी कर रहे हैं. वे पार्टी की योजना कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और कांग्रेस नेताओं के सामने रख चुके हैं. जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष इस पर अंतिम निर्णय ले सकती हैं. उन्होंने कांग्रेस की बेहतरी के लिए हर तरह के सुझाव दिए हैं. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor Speculation) ने यूपीए को लेकर अहम सुझाव दिया है. बैठक में शामिल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार यूपीए के अध्यक्ष (UPA President) को दो-दो वर्ष पर बदलाव करने का सुझाव प्रशांत किशोर ने दिया है यानी दो-दो वर्ष पर रोटेशन के तहत अध्यक्ष बदला जाए.

प्रशांत किशोर ने एनडीए का तर्क दिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के अनुसार प्रशांत किशोर ने एनडीए का उदाहरण देकर बात सामने रखी.  जैसे चंद्रबाबू नायडू, जार्ज फर्नांडिस भी एनडीए के संयोजक थे और NDA में संयोजक बदलते रहते थे, वैसे ही यूपीए में अध्यक्ष भी बदलते रहने चाहिए. 

UPA का नाम बदलने का सुझाव

प्रशांत किशोर ने न सिर्फ यूपीए अध्यक्ष को लेकर बल्कि यूपीए का नाम बदलने का सुझाव दिया. हालांकि प्रशांत किशोर ने क्या नाम हो इसका कोई सुझाव नहीं दिया है.

सोनिया गांधी हैं यूपीए अध्यक्ष

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन 2004 के लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस के नेतृत्व में बाकी पार्टियों के साथ सामने आया था. यूपीए की अध्यक्ष उस समय से लेकर अब तक सोनिया गांधी ही हैं.

क्या है प्रशांत किशोर की योजना ?

प्रशांत किशोर ने विस्तार से योजना कांग्रेस नेतृत्व के सामने रखी है. कांग्रेस सूत्र के अनुसार,  565 स्लाइड प्रशांत किशोर के प्रेजेंटेशन में थीं. प्रशांत किशोर की योजना में कांग्रेस के अध्यक्ष   से लेकर, चुनाव रणनीति, कम्युनिकेशन स्ट्रैटजी, भविष्य के प्रोग्राम समेत पार्टी से संबंधित कई  पहलुओं पर चर्चा की गई.