logo-image

डिग्री मिलने के बाद 50 फीसदी युवा बेरोजगार : गोवा सीएम

डिग्री मिलने के बाद 50 फीसदी युवा बेरोजगार : गोवा सीएम

Updated on: 11 Aug 2021, 06:00 PM

पणजी:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को राज्य में शैक्षणिक संस्थानों से पास होने वाले नए स्नातकों के बीच गुणवत्तापूर्ण कौशल की कमी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि कॉलेजों से पास हुए 50 फीसदी स्नातक घर में बेकार बैठे हैं।

सावंत ने यहां राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के एक संगोष्ठी में बोलते हुए कहा कि आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच की आवश्यकता है। इतने सालों से, हम बीए, बी.कॉम और बी.एससी डिग्री के साथ स्नातक तैयार कर रहे हैं। यह आश्चर्य की बात है कि क्या हम पर्याप्त गुणवत्ता वाले छात्रों को तैयार कर रहे हैं। उनमें से कितने अपने भविष्य के लिए अपने दम पर काम कर रहे हैं?

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें उच्च माध्यमिक स्तर पर कुछ पाठ्यक्रमों को बंद करना होगा। हम अधिक से अधिक बीए और बी.कॉम कॉलेजों की अनुमति नहीं दे पाएंगे। लोग मेरे पास बीए और बी.कॉम कॉलेज शुरू करने की मंजूरी के लिए आते हैं और मैं उनसे पूछता हूं क्यों? लगभग 50 प्रतिशत छात्र स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद घर पर बेकार बैठे हैं।

उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि मुझे क्यों बुरा लगता है, कि स्नातकोत्तर या एमए, एम.कॉम या एमएससी पूरा करने के बाद, छात्र मुझसे पूछते हैं, अब मुझे क्या करना चाहिए। मुझे नहीं पता कि क्या करना है।

सावंत ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में कौशल और नवाचार छात्रों की भविष्य की सफलता की कुंजी है और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने की बात आती है तो पर्याप्त कौशल ने प्रतिस्पर्धा को कम कर दिया है।

उन्होंने कहा कि अगर स्टेनोग्राफर के लिए कोई रिक्ति है, तो आवेदन (अनुपात) 5:25 है, अगर यह एलडीसी के पद के लिए है तो यह 5:25,000 है। यह छह महीने पहले आयोजित साक्षात्कार का एक उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार अगले साल से नई शिक्षा नीति 2020 लागू करेगी।

सावंत ने कहा कि हम सभी हितधारकों को विश्वास में लेकर अगले साल राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करेंगे। हम यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे कि नीति से प्री-प्राइमरी और प्राथमिक छात्रों को कैसे फायदा होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.