logo-image

गोवा में स्पष्ट बहुमत के साथ फिर से भाजपा सरकार बनने की उम्मीद

गोवा में स्पष्ट बहुमत के साथ फिर से भाजपा सरकार बनने की उम्मीद

Updated on: 03 Sep 2021, 09:55 PM

नई दिल्ली:

तटीय राज्य गोवा में इस बार स्पष्ट बहुमत के साथ सत्तारूढ़ भाजपा के फिर से चुने जाने की उम्मीद है। इसके अलावा 2022 के विधानसभा चुनाव में राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) मुख्य विपक्षी दल के लिए कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे सकती है और इसके एक प्रमुख राजनीतिक खिलाड़ी के तौर पर उभरने की संभावना है।

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस के जनमत सर्वेक्षण में जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं, उनसे यह जानकारी मिली है।

पांच राज्यों में 690 विधानसभा सीटों पर किए गए इस सर्वे के दौरान कुल 81006 लोगों से उनकी राय ली गई। यह राज्य सर्वेक्षण पिछले 22 वर्षों में भारत में किए गए सबसे बड़े और निश्चित स्वतंत्र नमूना सर्वेक्षण ट्रैकर श्रृंखला का हिस्सा है, जिसका संचालन स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय मतदान एजेंसी सीवोटर द्वारा किया गया है, जो सामाजिक-आर्थिक अनुसंधान के क्षेत्र में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध नाम है।

ओपिनियन पोल के नवीनतम दौर के अनुसार, जहां भाजपा का वोट शेयर 2017 में 6.9 प्रतिशत के उछाल के साथ 32.5 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 39.4 प्रतिशत होने की उम्मीद है, वहीं आप का वोट शेयर 15.9 प्रतिशत के उछाल के साथ 2017 में 6.3 प्रतिशत से 2022 में 15.9 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। 2022 में 22.2 हो गया। कांग्रेस के वोट शेयर में 2017 में 28.4 प्रतिशत से 13.0 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2022 में 15.4 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

वहीं अगर सीटों की बात करें तो भाजपा गोवा में 22 से 26 सीटें जीत सकती है, जबकि आप 4 से 8 सीटों पर कब्जा कर सकती है। इसके अलावा कांग्रेस राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में 3 से 7 सीटें हासिल कर सकती है। गोवा विधानसभा की कुल 40 सीटें हैं।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत 2022 में शीर्ष पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं। लगभग एक तिहाई उत्तरदाताओं - 33.2 प्रतिशत ने कहा कि प्रमोद सावंत राज्य के मुख्यमंत्री बनने के लिए उनके पसंदीदा नेता हैं।

दिलचस्प बात यह है कि आप ने राज्य में किसी भी मुख्यमंत्री का चेहरा पेश नहीं किया है, जबकि 13.8 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिए आप उम्मीदवार ही उनके पसंदीदा होंगे।

सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला कि राज्य में मौजूदा सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होने वालों की तुलना में अधिक संख्या में लोग भाजपा सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। सर्वेक्षण के दौरान 32.2 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं, 45.9 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक भाजपा सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। जबकि केवल 21.7 फीसदी ने कहा कि वे राज्य सरकार के प्रदर्शन से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं।

सर्वेक्षण के आंकड़े स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है।

सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 24.7 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे मौजूदा मुख्यमंत्री के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं, 53.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कुछ हद तक संतोष व्यक्त किया। केवल 20.7 प्रतिशत ने मौजूदा मुख्यमंत्री के प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया।

जहां तक मौजूदा विधायकों का सवाल है, 36.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं, 27.6 फीसदी ने कहा कि वे मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन से कुछ हद तक संतुष्ट हैं। सर्वेक्षण में शामिल 34.6 प्रतिशत लोगों ने मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया।

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई, कोरोना और बेरोजगारी मतदाताओं के लिए चिंता का सबसे बड़ा मुद्दा है। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 31.2 प्रतिशत ने कहा कि मूल्य वृद्धि उनके सामने मुख्य मुद्दा है, 29.3 प्रतिशत ने कहा कि कोविड-प्रेरित समस्याएं उनकी मुख्य चिंता हैं और 24.2 प्रतिशत ने महसूस किया कि बेरोजगारी मुख्य मुद्दा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.