News Nation Logo

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana-PMKVY: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण देशभर में आज से शुरू, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana-PMKVY: स्किल इंडिया मिशन 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये के खर्च के साथ वर्ष 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने का खाका तय किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jan 2021, 11:26:40 AM
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana-PMKVY: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तीसरे चरण का आज यानि शुक्रवार को देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुभारंभ होगा. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की अगुआई वाले इस चरण में नए युग और कोविड से संबंधित कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. स्किल इंडिया मिशन 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये के खर्च के साथ वर्ष 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने का खाका तय किया गया है.

यह भी पढ़ें: टमाटर के किसानों को राहत देने के लिए इस राज्य सरकार ने उठाया बड़ा कदम

पीएमकेवीवाई के पहले और दूसरे चरण से प्राप्त प्रशिक्षण के आधार पर मंत्रालय ने मौजूदा नीति सिद्धांत के अनुरूप और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए कौशल इकोसिस्टम को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण के इस नए संस्करण में सुधार किया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था. ताकि भारत को विश्व की स्किल कैपिटल बनाने की दिशा में कार्य किया जा सके. तीसरे चरण की शुरूआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे. इस अवसर पर राज्य मंत्री राज कुमार सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन को कौशल विकास राज्य मंत्री और संसद सदस्य भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें: LIC पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत, बंद हो चुकी पॉलिसी फिर हो जाएगी शुरू

जुलाई 2015 में शुरू की गई थी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार की एक योजना है जिसे जुलाई 2015 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई थी, इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं. इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है. कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है. यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है. कोई भी इच्छुक व्यक्ति http://pmkvyofficial.org पर जाकर पीएमकेवीवाई के लिए अप्लाई कर सकता है. (इनपुट आईएएनएस-विकीपीडिया)

First Published : 15 Jan 2021, 11:16:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो