logo-image

पीएमएफबीवाई के तहत यूपी अभियान में अधिक किसानों को किया जाएगा शामिल

पीएमएफबीवाई के तहत यूपी अभियान में अधिक किसानों को किया जाएगा शामिल

Updated on: 29 Nov 2021, 10:25 AM

लखनऊ:

योगी आदित्यनाथ सरकार केंद्रीय फसल बीमा योजना - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत किसानों को अधिक संख्या में शामिल करने के लिए 1 दिसंबर से राज्यव्यापी अभियान शुरू करके कृषक समुदाय को संगठित करने के लिए तैयार है।

प्रमुख योजना प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के कारण फसल खराब होने की स्थिति में किसानों को कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यह कदम संसद के शीतकालीन सत्र के सोमवार से शुरू होने के मद्देनजर उठाया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और वाणिज्यिक बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों सहित वित्तीय संस्थानों के समन्वय में सप्ताह भर चलने वाला अभियान चलाया जाएगा।

यह सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा किसानों की भावना को शांत करने का एक और प्रयास है, जिन्होंने एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी और मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने सहित अपनी मांगों तक आंदोलन जारी रखने की धमकी दी है, जिनके बेटे आशीष लखीमपुर यूपी अभियान में आरोपी हैं।

कृषि विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, 31 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में, 2019-20 में, कुल कृषि योग्य क्षेत्र 35.5 लाख हेक्टेयर से अधिक था, जिसमें लगभग 47 लाख किसानों का पीएमएफबीवाई के तहत बीमा किया गया था।

यह 16,743 करोड़ रुपये की बीमा राशि में तब्दील हो गया। रिकॉर्ड बताते हैं कि उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र और राजस्थान से काफी पीछे है, जहां पीएमएफबीवाई के तहत क्रमश: 1.45 करोड़ और 85 लाख किसानों का बीमा किया गया है।

वास्तव में, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना के तहत बीमित 6.12 करोड़ किसानों में से सिर्फ 7 प्रतिशत से अधिक का योगदान है।

राज्य के कृषि विभाग ने 75 जिलों के 75 विकास खंडों में अभियान चलाने का फैसला किया है, जहां बीमित किसानों की संख्या कम है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (कृषि) देवेश चतुवेर्दी ने जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा कि आकांक्षी जिलों और अनुसूचित जनजातियों की पर्याप्त आबादी वाले जिलों पर जोर दिया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सेवापुरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राजनीतिक पृष्ठभूमि गोरखपुर के कैंपियरगंज ब्लॉक और यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की पाथरदेव विधानसभा सीट में इस योजना को सख्ती से लागू करने का प्रस्ताव है।

योजना के बारे में विभिन्न जिलों में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष वाहनों को एक दिसंबर को लखनऊ से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.