logo-image

भारत के बिजली संकट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए

भारत के बिजली संकट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए

Updated on: 17 Oct 2021, 02:25 PM

नई दिल्ली:

यह सब लगभग एक हफ्ते पहले शुरू हुआ, जब भारत में कोयले की कमी ने सुर्खियां बटोरना शुरू किया। इस संकट को देखते हुए दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, पंजाब और राजस्थान को कोयले के घटते भंडार के मुद्दे को उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस संकट की वजह से देश भर में लंबे समय तक ब्लैकआउट हो सकता है। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 12 अक्टूबर को कोयला और बिजली मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में स्थिति का जायजा लिया।

स्थिति इतनी गंभीर है कि दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से कहा था कि अगर बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को कोयले की तत्काल आपूर्ति नहीं मिली तो राष्ट्रीय राजधानी पूरी तरह से ब्लैकआउट हो जाएगा।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, वास्तव में, एक समय पर, भारत के ताप विद्युत संयंत्रों में औसतन चार दिनों का कोयला स्टॉक बचा था, जो देश के 135 कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में से 15-30 दिनों के अनुशंसित स्तर के मुकाबले कम था। वहीं इनमें से आधे संयंत्रों में 2 दिन से भी कम का कोयला स्टॉक बचा था।

तो, यह कोयला संकट क्या है और वर्तमान स्थिति क्या है?

मांग और आपूर्ति : कोविड -19 के बाद, चीन और भारत जैसे देशों में कारोबारउम्मीद से तेज गति से हो रहा है, जिसके लिए कई आर्थिक क्षेत्र तैयार नहीं थे। 2020 में, कोयला उत्पादन, परिवहन और आपूर्ति सहित आठ प्रमुख क्षेत्रों को अचानक महामारी से प्रेरित दुनिया भर में तालाबंदी के कारण मांग में गिरावट का सामना करना पड़ा। अप्रत्याशित मांग में इस अचानक उछाल ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कोयले की कीमतों को बढ़ाया है, जिसके कारण आयातित कोयले की कीमतें भारत के लिए आसमान छू गई हैं।

कीमत में वृद्धि के कारण, बिजली संयंत्र जो आमतौर पर आयात पर निर्भर थे, भारतीय कोयले पर बहुत अधिक निर्भर हो गए, जिससे घरेलू आपूर्ति पर और दबाव पड़ा।

भारत में बिजली की खपत भी 2019 में इसी समय की तुलना में पिछले दो महीनों में लगभग 17 प्रतिशत बढ़ी है।

मौसम : जाहिर है, बारिश ने कोयले की कमी के मुद्दे में भी योगदान दिया क्योंकि इससे खदानों से बिजली उत्पादन इकाइयों तक ईंधन की आवाजाही प्रभावित हुई।

नवीकरणीय ऊर्जा : पश्चिमी देशों द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग की दिशा में किए गए पुश का न केवल भारत बल्कि चीन के बिजली क्षेत्र पर भी प्रभाव पड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय दबाव के कारण, पड़ोसी देश अपनी अवैध कोयला खदानों को बंद करने की कोशिश कर रहा है, इसके आयात में कटौती कर रहा है और स्टील निर्माण जैसे प्रतिबंध लगा रहा है जो ग्रीनहाउस गैसों में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

इसी तरह, यूके, जो ऊर्जा के अपने पारंपरिक रूप को पवन ऊर्जा से बदल कर स्वच्छ ऊर्जा के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है, हालांकि, हवाहीन गर्मी के कारण ब्रिटेन को कम बिजली उत्पादन का सामना करना पड़ा है।

यूरोप और एशिया में गैस और तेल की मांग बढ़ने से आयात महंगा हो गया है।

कोयले और लिग्नाइट से चलने वाले ताप विद्युत संयंत्रों की भारत की स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता का लगभग 54 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन वर्तमान में देश में उत्पन्न होने वाली बिजली का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है।

केंद्रीकृत बिजली व्यवस्था : एक विशेषज्ञ ने आईएएनएस को बताया, पूरी बिजली प्रणाली का केंद्रीकरण कहीं न कहीं इस समस्या को और बढ़ा रहा है। ऊर्जा के स्रोतों का विकेंद्रीकण देश को इस तरह की मुश्किल से बचा सकता है।

इन सबके बीच टाटा पावर ने बिजली पैदा करना बंद कर दिया है जिसके कारण वह गुजरात को 1,850 मेगावाट, पंजाब को 475 मेगावाट, राजस्थान को 380 मेगावाट, महाराष्ट्र को 760 मेगावाट और हरियाणा को 380 मेगावाट बिजली अपनी आयातित कोयला आधारित बिजली की आपूर्ति करने में असमर्थ है। अदानी पावर की मुंद्रा इकाई भी इसी तरह की समस्या का सामना कर रही है।

जिन राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों को पूरी तरह से ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है। वे हैं-

दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश देश के सबसे ज्यादा प्रभावित हिस्से होंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य में 4520 मेगावाटी की आपूर्ति करने वाले 14 बिजली संयंत्रों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

बिजली मंत्रालय ने संकट को टालने के लिए क्या किया?

बिजली मंत्रालय ने बिजली ग्रिड में आवश्यकताओं के अनुसार उत्पादन स्टेशनों के इष्टतम उपयोग के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जिसके तहत आयातित कोयला आधारित संयंत्र, जिनमें पर्याप्त मात्रा में कोयला है, को संचालित करने और घरेलू कोयले पर बोझ को कम करने में सक्षम बनाया गया है।

वर्तमान स्थिति क्या है?

अधिक स्टॉक को उत्पादन इकाइयों में ले जाने के बाद, अधिक बिजली उत्पादन इकाइयों को कार्यात्मक बनाया गया। लंबे सप्ताहांत के दौरान कमजोर मांग ने भी सुचारू कामकाज में योगदान दिया है।

एक अधिकारी के अनुसार, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के पास अब 7-8 दिनों का स्टॉक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.