logo-image

10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि, 13 में संक्रमण की आशंका

10 राज्यों में पोल्ट्री बर्डस में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है, जबकि 13 राज्यों में कौवे, प्रवासी और जंगली पक्षियों में इस बीमारी की जानकारी मिली है.

Updated on: 31 Jan 2021, 07:08 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है कि 10 राज्यों में पोल्ट्री बर्डस में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है, जबकि 13 राज्यों में कौवे, प्रवासी और जंगली पक्षियों में इस बीमारी की जानकारी मिली है. केरल, हरियाणा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर ने पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा फैलने की पुष्टि की है, जहां मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और बिहार के रूप में कौवे, प्रवासी और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की सूचना मिली है.

जेएंडके के ऊधमपुर में घरेलू मुर्गी में एवियन इंफ्लूएंजा फैलने की पुष्टि हुई है. पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा, इसके अलावा हिमाचल के हमीरपुर जिले में कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई और बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में यह बीमारी एक मोर में पाई गई. बयान में कहा गया है कि हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तर प्रदेश के प्रभावित केंद्रों में नियंत्रण और रोकथाम अभियान (सफाई और कीटाणुशोधन) चल रहे हैं.

उन स्थानों पर निगरानी कार्य चल रहा है, जिन्होंने मुर्गी पालन को छोड़कर पक्षियों की प्रजातियों में सकारात्मक परिणामों की पुष्टि हुई है. जिन किसानों के मुर्गी पक्षियों, अंडे और मुर्गी पालन आहार को राज्य द्वारा कार्ययोजना के अनुसार मारा या निस्तारित किया जाता है, उन्हें मुआवजा दिया जा रहा है. सभी राज्यों द्वारा हर रोज बर्ड फ्लू की रोकथाम, नियंत्रण और रोकथाम के लिए संशोधित कार्य योजना पर अपनाए गए नियंत्रण उपायों के बारे में सूचित किया जा रहा है.