logo-image

डब्ल्यूएचंो से कोवैक्सिन की मंजूरी के बाद, भारत दुनिया को 5 अरब खुराक की आपूर्ति कर सकता है : मोदी

डब्ल्यूएचंो से कोवैक्सिन की मंजूरी के बाद, भारत दुनिया को 5 अरब खुराक की आपूर्ति कर सकता है : मोदी

Updated on: 31 Oct 2021, 12:35 PM

नई दिल्ली/रोम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से कोविड-19 के खिलाफ भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को मंजूरी मिलने के बाद, नई दिल्ली विकासशील देशों में वैक्सीन असमानताओं को कम करने के लिए पांच अरब खुराक की आपूर्ति कर सकता है।

उन्होंने शनिवार को रोम में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के अन्य नेताओं के साथ जी20 लीडर्स समिट के उद्घाटन समारोह में वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य पर पहले सत्र में बोलते हुए यह टिप्पणी की।

अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान पर प्रकाश डाला और 150 से अधिक देशों को चिकित्सा आपूर्ति का भी उल्लेख किया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मीडियाकर्मियों से कहा, प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत ने न केवल हमारे एक अरब से अधिक नागरिकों को टीका लगाया है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अगले साल के अंत तक पांच अरब से अधिक वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं। यह न केवल हमारे नागरिकों के लिए बल्कि दुनिया के अन्य देशों के लिए भी होगा। यह खासकर विकाशसील देशों में वैक्सीन असमानताओं को कम करने के लिए होगा।

हम यह भी मानते हैं कि हमारे स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी, उनके पास लंबित है। यह अन्य देशों की सहायता करने की इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगी।

मोदी ने भारत के वन अर्थ वन हेल्थ के ²ष्टिकोण के बारे में बात की, जो अनिवार्य रूप से कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अंतर्राष्ट्रीय डोमेन में एक सहयोगी ²ष्टिकोण की आवश्यकता है।

विदेश सचिव के अनुसार, प्रधानमंत्री ने लचीले वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता पर जोर दिया, और भारत के साहसिक आर्थिक सुधारों और भारत में व्यापार करने की लागत को कम करने का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को भी सामने लाया कि महामारी की चुनौतियों के बावजूद, भारत विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं, आईटी क्षेत्र, बीपीओ के संदर्भ में एक विश्वसनीय भागीदार बना रहा, हमने महामारी को रास्ते में नहीं आने दिया। मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ दो द्विपक्षीय बैठकें कीं।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, प्रधान मंत्री ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग लिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.