News Nation Logo

जनसंख्या विस्फोट किसी धर्म के लिए खतरा नहीं, नकवी ने CM योगी को दी ये सलाह

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Jul 2022, 07:01:32 PM
Naqvi and Yogi

Naqvi and Yogi (Photo Credit: File)

लखनऊ:  

देश में जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग हो रही है, वहीं इस पर राजनीति भी तेज हो गई है. बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (mukhtar abbas naqvi) ने इस मामले पर ट्वीट कर लोगों को मानसिकता बदलने की सलाह दी है. उन्होंने ट्वीट (Tweet) कर लिखा है कि, ''बड़ा जनसंख्या विस्फोट किसी धर्म के लिए खतरा नहीं है, यह देश के लिए खतरा है, इसे जाति और धर्म से जोड़ना उचित नहीं है. बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM yogi adityanath) ने भी जनसंख्या नियंत्रण पर अपना बयान दिया था.

ये भी पढ़ें : यूपी में ओवैसी को झटका, AIMIM के कार्यकर्ता सामूहिक इस्तीफा देने को तैयार

CM योगी ने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण के साथ-साथ जनसांख्यिकीय संतुलन बनाने की भी जरूरत है. परिवार नियोजन का ध्यान रखना चाहिए लेकिन जनसांख्यिकीय असंतुलन की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए. इसके लिए प्रत्येक पंथ, धर्म, वर्ग, पंथ को समान रूप से जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों से जोड़ा जाना चाहिए.

विश्व जनसंख्या दिवस (World population day) पर आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों में ऐसा न हो कि किसी एक वर्ग की जनसंख्या वृद्धि दर अधिक हो और जो मूलनिवासी हैं उनकी जनसंख्या स्थिर किया जाए और उन पर जागरूकता के प्रयासों को नियंत्रित किया जाए. अधिक जनसंख्या वाले देशों में जनसांख्यिकीय असंतुलन चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि धार्मिक जनसांख्यिकी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, फिर एक समय के बाद अराजकता होती है. इसलिए जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों में सभी वर्गों को समान रूप से शामिल किया जाना चाहिए.

जनसंख्या पर गिरिराज सिंह का बयान

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने चिंता व्यक्त की कि पिछले तीन दशकों में भारत आर्थिक प्रगति की गति में चीन से पिछड़ गया है, लेकिन जनसंख्या वृद्धि की रफ्तार के मामले में इसने पड़ोसी देश को पीछे छोड़ दिया है. सिंह ने कहा कि हमारे पास सीमित संसाधन हैं. दस बच्चे पैदा करने वाली विकृत मानसिकता पर भी अंकुश लगाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या का दानव भारत को महाशक्ति बनने से रोक रहा है. 

First Published : 12 Jul 2022, 07:01:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.