logo-image

एनआईए की केरल में पीएफआई से जुड़े 56 ठिकानों पर छापेमारी

एनआईए की केरल में पीएफआई से जुड़े 56 ठिकानों पर छापेमारी

Updated on: 29 Dec 2022, 12:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) केरल में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसके सदस्यों से जुड़े 56 से अधिक ठिकानों पर आतंकी साजिश के एक मामले में छापेमारी कर रही है। छापेमारी गुरुवार तड़के शुरू हुई और जारी है।

एनआईए ने हाल ही में केरल की एक अदालत के समक्ष एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिसमें दावा किया गया था कि प्रतिबंधित पीएफआई के नेता विभिन्न माध्यमों से अलकायदा के संपर्क में थे।

एनआईए की यह रिपोर्ट केरल की अदालत को सौंपी गई थी।

एनआईए ने यह भी दावा किया है कि पीएफआई के सदस्य एक गुप्त विंग चला रहे हैं।

सूत्र ने कहा, हाल ही में छापेमारी के दौरान एनआईए ने कुछ उपकरण जब्त किए थे। उन उपकरणों की स्कैनिंग के दौरान एनआईए को पता चला कि पीएफआई के नेता अलकायदा के संपर्क में हैं। उनका एक गुप्त विंग भी है।

गौरतलब है कि एनआईए ने देशव्यापी छापेमारी के दौरान पीएफआई के पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ किया था। तब पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और उसके नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था।

सरकार ने कहा था, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसके सहयोगियों को देश के संवैधानिक ढांचे की अवहेलना करते हुए आतंकवाद और इसके वित्तपोषण, लक्षित हत्याओं सहित गंभीर अपराधों में शामिल पाया गया है।

इसलिए गृह मंत्रालय ने संगठन की नापाक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को उसके सहयोगियों रिहैब इंडिया फाउंडेशन (आईएफ), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया(सीएफआई), अखिल भारतीय इमाम परिषद (एआईसीसी), मानवाधिकार संगठन का राष्ट्रीय परिसंघ (एनसीएचआरओ), राष्ट्रीय महिला मोर्चा, जूनियर मोर्चा, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन केरल पर पाबंदी लगाई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.