News Nation Logo
Banner

यमुना में प्रदूषण का स्तर सबसे खराब : यूपीपीसीबी

यमुना में प्रदूषण का स्तर सबसे खराब : यूपीपीसीबी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Jul 2021, 12:10:01 PM
Pollution in

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल यमुना में प्रदूषण का स्तर और खराब हो गया है।

यमुना बिना घुली ऑक्सीजन के नोएडा में प्रवेश करती है और उच्च स्तर के प्रदूषण के साथ शहर से बाहर निकल जाती है।

यूपीपीसीबी की रिपोर्ट में औद्योगिक अपशिष्ट जैसे कठोर धातुओं की मात्रा, पारा, आर्सेनिक, सीसा, आदि के आंकड़ों का उल्लेख नहीं है। राज्य प्रदूषण निकाय ने बुनियादी मानकों पर पानी का परीक्षण किया है। जिसमें भंग ऑक्सीजन (डीओ) और जैव रासायनिक ऑक्सीजन मांग (बीओडी) ) और प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक पाया गया।

आंकड़ों के अनुसार, मई 2021 में नदी के प्रवेश बिंदु ओखला बैराज पर यमुना का घुलित ऑक्सीजन (डीओ) स्तर शून्य था।

डीओ की न्यूनतम आवश्यकता श्रेणी डी (जलीय जीवन का प्रसार) पानी के लिए 4 मिलीग्राम प्रति ली और श्रेणी ए (पीने) के लिए 6 मिलीग्राम प्रति ली है।

यूपीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा उत्तर प्रदेश का एकमात्र शहर है जहां यमुना ई श्रेणी के अंतर्गत आती है, जो पारंपरिक उपचार और कीटाणुशोधन, स्नान या मछली और अन्य जलीय जीवों के जीवित रहने के बाद भी नदी को पीने के लिए अनुपयुक्त बनाती है।

जनवरी एकमात्र ऐसा महीना रहा है जब नदी ओखला बैराज में शहर में प्रवेश करती थी, जिसमें 1.4 मिलीग्राम प्रति लीटर के डीओ मूल्य के साथ कुछ जीवन था।

यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने कहा कि दिल्ली से प्रवेश करने वाले शाहदरा नाले से अनकैप्ड सीवेज यमुना की खराब स्थिति के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, दिल्ली से शाहदरा नाला सेक्टर 15ए के पास ओखला बैराज के बाद यमुना से मिलता है। नाला अप्रयुक्त है और सीधे नदी में गिरने वाले अपशिष्टों को लाता है। यह प्रदूषण का प्रमुख स्रोत है। इसके अलावा, कोंडली नाला है, नोएडा में इंजीनियर वेटलैंड्स के माध्यम से इसके उपचार पर काम चल रहा है। फिर हिंडन का पानी जो बहुत प्रदूषित है वह यमुना में गिरता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Jul 2021, 12:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.