logo-image

यूपी में रामपुर, आजमगढ़ उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

यूपी में रामपुर, आजमगढ़ उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

Updated on: 23 Jun 2022, 09:30 AM

रामपुर/आजमगढ़:

उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया है, जहां इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

समाजवादी पार्टी (सपा) के मोहम्मद आजम खां और अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद दोनों सीटें खाली हो गईं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला के अनुसार, 19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव में 35 लाख से अधिक मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

आजमगढ़ से 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 18.38 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जबकि रामपुर में 17.06 लाख पात्र मतदाता वाले छह उम्मीदवार हैं।

रामपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व सपा एमएलसी घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में भगवा पार्टी में शामिल हुए थे, जबकि सपा ने आजम खां के करीबी सहयोगी असीम राजा को उम्मीदवार बनाया है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है।

आजमगढ़ सीट पर भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ, भोजपुरी के मशहूर अभिनेता-गायक, सपा के धर्मेद्र यादव और बसपा के शाह आलम, जिन्हें गुड्डू जमाली के नाम से भी जाना जाता है, के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

भाजपा आजमगढ़ सीट सपा से छीनने को लेकर आश्वस्त है, जबकि सपा अपना गढ़ बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है।

अधिकारियों के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र के 1,149 मतदान केंद्रों पर 2,176 बूथ बनाए जाएंगे, जहां अनुमानित 15 प्रतिशत निवासी मुस्लिम हैं।

इस लोकसभा सीट में पड़ने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों - आजमगढ़, मुबारकपुर, सगड़ी, गोपालपुर और मेहनगर को हाल के विधानसभा चुनावों में सपा ने जीता था।

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान, सपा और बसपा के बीच गठबंधन था और अखिलेश यादव ने भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ के खिलाफ 6.21 लाख वोट हासिल करते हुए आसानी से जीत हासिल की थी, जिन्हें 3.61 लाख वोट मिले थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई भोजपुरी सितारों ने निरहुआ के लिए प्रचार किया है।

अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव ने उपचुनाव में प्रचार नहीं किया, जिससे कई सवाल खड़े हुए।

रामपुर निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें हिंदुओं और मुस्लिम मतदाताओं की लगभग समान आबादी है, सपा नेता आजम खां का गढ़ माना जाता है।

यादव, सिख और दलित मतदाता भी रामपुर सीट पर उपचुनाव के नतीजे को प्रभावित करने की स्थिति में हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में आजम खां को 5,59,177 वोट मिले थे, जबकि भाजपा उम्मीदवार जया प्रदा को 4,49,180 वोट मिले थे और कांग्रेस उम्मीदवार संजय कपूर की जमानत जब्त हो गई थी।

रामपुर संसदीय क्षेत्र में रामपुर, सुअर, चमरौआ, बिलासपुर और मिलक विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में सपा ने रामपुर, सुअर और चमरौआ विधानसभा क्षेत्रों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने बिलासपुर और मिलक सीटों पर जीत हासिल की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.