logo-image
लोकसभा चुनाव

चॉपर क्रैश हादसे पर दिग्गज नेताओं, खिलाड़ियों और बॉलीवुड सितारों की आंखे हुई नम, जताया दुख

चॉपर क्रैश हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 12 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इस घटना से पूरा देश स्तब्ध रह गया है, सभी की आंखें नम हैं. इस पर अब देश के दिग्गज नेताओं से लेकर जाने-माने बॉलीवुड सेलेब्स के रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं.

Updated on: 08 Dec 2021, 09:06 PM

नई दिल्ली :

चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी समेत 12 अन्य लोग चॉपर क्रैश हादसे के शिकार हो गए. जिसमें 13 लोग दुनिया को अलविदा कह गए. ऐसे में देश भर में शोक की घड़ी है. इस घटना पर देश के दिग्गज नेताओं से लेकर जाने-माने बॉलीवुड सेलेब्स के रिएक्शन सामने आने शुरू हो गए हैं. भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने इस हादसे को लेकर ट्वीट करते हुए कहा, "जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन पर मैं स्तब्ध और व्यथित हूं. देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है. मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता से चिह्नित थी. उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं."

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने ट्वीट किया, "तमिलनाडु में आज एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ. उनकी असामयिक मृत्यु हमारे लिए एक अपूरणीय क्षति है."

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने ट्वीट में संवेदना जताते हुए लिखा, “सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के दुखद निधन पर गहरा सदमा लगा. हमने पिछले कुछ वर्षों में एक साथ मिलकर काम किया है. यह देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है."

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, 'मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. यह एक अभूतपूर्व त्रासदी है और इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. अपनी जान गंवाने वाले अन्य सभी लोगों के प्रति भी हार्दिक संवेदना. भारत इस दुख में एक साथ खड़ा है."

भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर दुख जताते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) ने लिखा, "तमिलनाडु में सेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की खबर से बेहद व्यथित हूं. सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं. पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं. उन्हें इस कठिन समय में ताकत मिले." 

तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) ने त्रासदी पर लिखा, "मैं यह जानकर स्तब्ध हूं कि तमिलनाडु में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी और 13 अन्य लोगों को लेकर जा रहा सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उसमें सवार लोगों के साथ हैं."

वहीं, बॉलीवुड सेलेब्स के रिएक्शन आने भी शुरू हो गए हैं. इसी कड़ी में बॉलीवुड एक्टर कबीर बेदी (Kabir Bedi) ने इस हादसे पर लिखा, “जनरल रावत के निधन से गहरा दुख हुआ. पोलो मैच के बाद दो हफ्ते पहले मेरी किताब के लॉन्च के दौरान हमारी मुलाकात हुई थी. मैं उनसे बहुत प्रभावित हुआ था. #IndianArmy RIP के लिए एक बड़ी और दुखद क्षति.”

एक्टर विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) ने ट्वीट किया, “जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. सर, मातृभूमि की 4 दशकों की निस्वार्थ सेवा के लिए हम आपको सलाम करते हैं. मैं भारत के सबसे बेहतरीन सैनिकों में से एक को खोने के दुख में देश के साथ हूं. #RIP #ओमशांति.”

फिल्म मेकर और राइटर रेसुल पोकुट्टी (Resul Pookutty) ने लिखा, “दुखद…उनकी आत्मा को शांति मिले...देश के लिए उन्होंने जो काम किया है उसे सलाम..”.

इसके अलावा खेल जगत के भी कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस घटना पर शोक जताया है. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर दुख जताया. उन्होंने लिखा, ''भारत के लिए जनरल बिपिन रावत का गौरव और अत्यधिक प्रतिबद्धता स्पष्ट थी. यह भारत और हमारे रक्षा बलों के लिए एक दुखद दिन है. जनरल रावत, श्रीमती रावत और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में शामिल सभी रक्षा बलों के जवानों की दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना. ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना.''

विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा है, 'सीडीएस बिपिन रावत जी और अन्य अधिकारियों के दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में असामयिक निधन से गहरा दुख हुआ. मित्रों और परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना.”

भारत की महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, “कॉनूर के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना की दुखद खबर से गहरा सदमा लगा. सीडीएस जनरल बिपिन रावत सर और इस घटना में जान गंवाने वाले अन्य सभी व्यक्तियों के निधन पर मेरी गहरी संवेदना है. #RIPBipinRawat”

बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने लिखा, ''ये खबर सुनकर काफी दुख हुआ...RIP #bipinrawat सर.''