logo-image

EXCLUSIVE: पश्चिम बंगाल में अपराधियों को राजनैतिक शहः NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पश्चिम बंगाल सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने न्यूज नेशन से बातचीत करते हुए बताया कि पश्चिम बंगाल में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर पुलिस का रवैया ठीक नहीं है.

Updated on: 14 Dec 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली :

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पश्चिम बंगाल सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने न्यूज नेशन से बातचीत करते हुए बताया कि पश्चिम बंगाल में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर पुलिस का रवैया ठीक नहीं है. यहां पर अपराधियों को राजनीतिक शह मिली हुई है जिसकी वजह से ये अपराधी किसी भी क्राइम को करने से नहीं डरते हैं. कुछ राजनीतिज्ञों का इन पर हाथ बना हुआ है जिसकी वजह से इन पर पुलिस हाथ नहीं डालती है ऐसे में इनके हौसले और भी बुलंद होते जा रहे हैं और ये किसी भी अपराध को करने से जरा भी नहीं डर रहे हैं. रेखा शर्मा ने न्यूज नेशन संवाददाता अरविंद से बातचीत करते हुए राज्य सरकार और यहां की पुलिस पर जमकर हमला बोला उन्होंने अपनी बात चीत के दौरान और क्या कुछ कहा आइए आपको बताते हैं.

  • न्यूज नेशन से बात चीत करते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि वहां पर राजनैतिक रेप और हत्याएं हो रहीं हैं. जहां दो पार्टी के लोग होते है, वहां पुलिस कुछ नहीं करती खासतौर पर जब विपक्षी पार्टी वालों के खिलाफ अपराध हो. पुरुषों की लड़ाई में, राजनैतिक मामलों महिलाएं टारगेट हो रही है.
  • उन्होंने बताया कि पुलिस इन अपराधियों पर कुछ नहीं कर रही है. जब इन मामलों को लेकर वो खुद डीजीपी/ चीफ सेकेट्री से मिलने लिए पहुंची तो उन्होंने वक़्त नहीं दिया और अपने मातहत अधिकारियों को भेजा, जिन्हें शिकायत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.
  • उन्होंंने राज्य सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि, क्या आरोपियों को राजनीतिक शह पर संरक्षण दिया जा रहा है- ये पूछने पर टिप्पणी से इंकार किया और कहा- राजनीतिक मसला नहीं बनाना चाहती. राज्य सरकार से भी यही अपेक्षा है कि वो राजनीतिक लिहाज से इस मसले को नहीं देखें. हमारी शिकायत ये ही है कि महिलाओं के मुद्दे पर वहां अधिकारी पुलिस कुछ नहीं कर रहे हैं.
  • उन्होंने आगे बताया कि टी गार्डन बन्द होने की वजह से वहां के लोगों के पास रोजगार नहीं है जिससे उनके पास कमाई का कोई श्रोत नहीं बचा है इसकी वजह से वहां पर महिलाएं तस्करी का शिकार हो रही है. कई राज्यों के रेडलाइट एरिया में आपको पश्चिम बंगाल की महिलाएं मिल जाएगी.
  • पश्चिम बंगाल के मंत्रियों के बयान पर( अपराध का आंकड़ा बाकी राज्यों से कम है) पूछे जाने पर बताया कि पश्चिम बंगाल में अपराध के आंकड़े तो तब होंगे जब  अपराध के बाद उसी FIR दर्ज होगी. रेप तक के केस में FIR दर्ज नहीं होती. शिकायतों का रिसीविंग नंबर तक नहीं मिलता. एक ट्रेंड है कि शिकायत कर्ता को  FIR की कॉपी तक नहीं मिलती
  • उन्होंने ये भी बताया कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है वहां पर शिकायतें ज्यादा आती हैं लेकिन वहां पर हमारे जवाब पूछने पर तुरंत सकारात्मक रेस्पॉन्स मिलता है. उत्तर प्रदेश के डीजीपी से मेरी सीधी मुलाकात होती है.
  • राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने आगे बताया कि आज वो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिख रही है, उन्हें शिकायतों का ब्यौरा भेज रही हैं. साथ ही ये भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वो अपने अधिकारियों से समुचित जवाब देने को कहेगी. अगर सन्तोष जनक जवाब नहीं आता तो वो गृह मंत्रालय को लिखेगी.