logo-image

दिल्ली हिंसा में पीएफआई पर शिकंजा कसा, अब तक 3400 लोग हिरासत में लिए गए

उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में बीते माह हुई हिंसा (Delhi Violence) में दिल्ली पुलिस एसआईटी (Delhi Police) ने अब तक 3400 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए हैं, जबकि 55 लोगों को शस्त्र अधिनियम (Arms Act) के तहत गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 15 Mar 2020, 07:02 AM

highlights

  • अब तक 3400 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए.
  • कुल 60 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
  • ताहिर हुसैन के पीएफआई संबंधों की भी जांच.

नई दिल्ली:

उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में बीते माह हुई हिंसा (Delhi Violence) में दिल्ली पुलिस एसआईटी (Delhi Police) ने अब तक 3400 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए हैं, जबकि 55 लोगों को शस्त्र अधिनियम (Arms Act) के तहत गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक हिंसा में मरने वालों की संख्या 52 पहुंच गई है. दिल्ली पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी अधिकृत बयान में यह जानकारी मिली. बयान के मुताबिक अब तक 718 एफआईआर दर्ज हुई हैं. इनमें से 55 मामले शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज किए गए. अब तक कुल 60 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

यह भी पढ़ेंः मोदी रविवार को दक्षेस राष्ट्रों की वीडियो कांफ्रेंस में भारत का नेतृत्व करेंगे:विदेश मंत्रालय

अंकित शर्मा हत्याकांड खुलासे के करीब दिल्ली पुलिस
इधर अंकित शर्मा हत्याकांड में दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने इस मामले में पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है कि पूछताछ के बाद कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं. पुलिस ने गुरुवार को इस मामले में सलमान नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया था. जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपियों के नाम फिरोज, जावेद, गुलफाम, शोएब और अनस हैं. इस सभी को सलमान से पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक पूछताछ में आरोपियों ने कबूल किया कि उन्होंने हिंसा के दौरान अंकित शर्मा के ऊपर चाकू से वार किए थे.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज की मौत, अब तक 2 लोगों Corona से गंवाई जान

ईडी पीएफआई औऱ ताहिर हुसैन कनेक्शन की कर रही पड़ताल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक ईडी ताहिर हुसैन के संदेहास्पद संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से संबधों की भी पड़ताल कर रही है. पीएफआई पहले से ही दिल्ली दंगों को लेकर खुफिया संस्थाओं और दिल्ली पुलिस के राडार पर है. ईडी पीएफआई पर पहले ही मुकदमा दर्ज कर चुकी है. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने पीएफआई सदस्य दानिश को पहले ही गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली है. दानिश पर शाहीन बाग में सीएए के विरोध में चल रहे धरना-प्रदर्शन को फंडिंग समेत दंगा भड़काने के लिए भी पैसे मुहैया कराने का आरोप है. दानिश पीएफआई के काउंटर इंटेलीजेंस विंग का सदस्य बताया जा रहा है. इस बीच एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में दिल्ली पुलिस ने ताहिर हुसैन के तीन और साथियों को गिरफ्तार कर लिया. इनके नाम इरशाद, आबिद और शादाब बताए जा रहे हैं. आरोप है कि ताहिर हुसैन की छत से इन्हीं तीनों ने पेट्रोल बम फेंके. अंकित शर्मा की हत्या के आरोप में ताहिर हुसैन के भाई शाह आलम को भी दिल्ली पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है.

यह भी पढ़ेंः अक्षय कुमार ने कैटरीना कैफ की ऐसे की मदद, कपिल शर्मा के शो पर किया खुलासा

ताहिर हुसैन पर दंगा भड़काने का भी आरोप
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से ऐन पहले दिल्ली में कई स्थानों पर सामप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी. कई दिनों तक जली दिल्ली में 53 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा औऱ 400 से ज्यादा लोग घायल हुए. दिल्ली पुलिस को अपनी प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दंगा पूर्व नियोजित था और इसके पीछे बाहरी ताकतों समेत कुछ लोगों और संगठनों का हाथ था. यूपी और दिल्ली दंगों के पीछे पीएफआई का नाम शुरुआत से ही आ रहा है. यह अलग बात है संगठन इस आरोप से लगातार इंकार करता आ रहा है. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार तो केंद्र से पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने की संस्तुति भी कर चुकी है. ताहिर हुसैन पर पीएफआई से संबंध रखने का शक है. चांद बाग स्थित ताहिर हुसैन के घर की छत से जिस भारी मात्रा में पेट्रोल बम, छोटी-बड़ी गुलेल और तेजाब के पाउच बरामद हुए, उससे लगता है कि दंगा पूर्व निय़ोजित था.