News Nation Logo

दुस्साहस: कोलकाता नगर निगम के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर PoK नहीं, मेयर ने कही ये बात

गणतंत्र दिवस पर निगम के फेसबुक पेज पर पीओके और अकसाई चिन के बगैर डाले गये भारत के नक्शे को लेकर केएमसी के सामने असहज स्थिति पैदा हो गयी है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 27 Jan 2020, 03:58:12 PM
कोलकाता नगर निगम

कोलकाता नगर निगम (Photo Credit: file)

नई दिल्ली:  

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के मेयर फिरहाद हाकिम ने गणतंत्र दिवस पर निगम के फेसबुक पेज पर डाले गये भारत के नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और अकसाई चिन के नहीं होने के पीछे ‘गहरी साजिश’ का आरोप लगाया है. वहीं पश्चिम बंगाल भाजपा ने हाकिम के मेयर पद से इस्तीफे की मांग की है और इस घटना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बयान की मांग भी की है. हाकिम ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों ने अपने निहित स्वार्थों के लिए केएमसी की छवि खराब करने के इरादे से नगर निगम के प्रोफाइल को हैक कर लिया है. गणतंत्र दिवस पर निगम के फेसबुक पेज पर पीओके और अकसाई चिन के बगैर डाले गये भारत के नक्शे को लेकर केएमसी के सामने असहज स्थिति पैदा हो गयी है.

इस नक्शे के साथ मेयर का गणतंत्र दिवस का संदेश भी डाला गया है. नक्शे की छवि वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर मेयर को ट्रोल किया गया और बाद में नक्शे को केएमसी ने हटा लिया. भाजपा ने इस मामले पर हाकिम को आड़े हाथ लिया. भाजपा के प्रदेश महासचिव सयंतन बासु ने सोमवार को कहा, ‘हमने हाकिम के केएमसी के मेयर पद से तत्काल इस्तीफे की मांग की है. क्या नगर निगम कश्मीर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाने के दावे का समर्थन नहीं कर रहा.’ बासु ने घटना पर बनर्जी से भी इस्तीफे की मांग की क्योंकि हाकिम राज्य सरकार में महत्वपूर्ण मंत्रालय भी संभाल रहे हैं तथा तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं.

उन्होंने कहा, ‘हम जानना चाहते हैं कि क्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री भी मानती हैं कि पीओके भारत का हिस्सा नहीं हैं.’ केएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि कोलकाता पुलिस की साइबर इकाई और न्यू मार्केट थाने में 26 जनवरी को इस पूरे मामले में शिकायत दर्ज कराई गयी है. आपको बता दें कि पिछले दिनों पीओके को लेकर भारत-पाकिस्तान की स्थिति सामान्य होती नजर नहीं आ रही है. कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है. इस बीच पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भारत को लगातार गीदड़ भभकी दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें-CAA, NRC को लेकर दर्ज मुकदमें वापस ले सरकार : मायावती

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट कर कहा था कि अगर लाइन ऑफ कंट्रोल के पार भारत अपना सैन्य अभियान जारी रखता है तो पाकिस्तान चुप नहीं बैठेगा. पाकिस्तान पीएम इमरान ने ट्वीट करके कहा, 'मैं भारत और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट करना चाहता हूं कि अगर लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पार भारत अपने सैन्य हमले जारी रखता है तो पाकिस्तान मूकदर्शक बना नहीं रहेगा.' 

यह भी पढ़ें-CAA के खिलाफ प्रस्ताव लाने वाले मामले पर यूरोपीय संसद ने जारी किया बयान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने झूठ बोलते हुए कहा कि भारत एलओसी के पार लगातार फायरिंग कर रहा है. नागरिकों को निशाना बना रहा है, उन्हें मार रहा है. संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद को इस मामले दखल देने की जरूरत है. राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) भारतीय गतिविधि पर नजर रखे और कश्मीर का दौरा करे. हमें भारतीय सेना के फ्लैग ऑपरेशन से डर लगता है.

First Published : 27 Jan 2020, 03:58:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.