logo-image

बंगाल वन कर्मचारी सोशल मीडिया पर जंगल की तस्वीरें नहीं कर सकते पोस्ट

बंगाल वन कर्मचारी सोशल मीडिया पर जंगल की तस्वीरें नहीं कर सकते पोस्ट

Updated on: 11 May 2022, 11:55 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल वन विभाग ने अपने कर्मचारियों को अनजाने में शिकारियों और वन्यजीव तस्करों के लिए गाइड बनने से रोकने के लिए उन्हें संबंधित वन क्षेत्रों के बारे में स्पष्ट जानकारी देकर एक पहल की है।

राज्य वन निदेशालय ने सभी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उद्देश्य के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की अनुमति के बिना किसी भी सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक काम से संबंधित कोई भी तस्वीर या वीडियो या जानकारी पोस्ट करने से रोक दिया है।

पश्चिम बंगाल के प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ जे.टी. मैथ्यू, जहां उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वन निदेशालय का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपने कार्यालय द्वारा निर्धारित स्क्रीनिंग कमेटी की पूर्व स्वीकृति के बिना किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तस्वीरें या वीडियो या कार्यालय के काम से संबंधित कोई भी जानकारी पोस्ट या साझा नहीं करना चाहिए।

राज्य के वन विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, सोशल मीडिया पर काम से जुड़ी तस्वीरें या वीडियो पोस्ट कर विभागीय अधिकारी, विशेष रूप से आरक्षित वनों के साथ-साथ कोर और बफर क्षेत्रों में तैनात, अनजाने में शिकारियों और वन्यजीव तस्करों के लिए मार्गदर्शक बन सकते हैं।

शिकारी या पेड़ तस्कर हमेशा जंगल में जानवरों की उपस्थिति और गतिविधियों के बारे में या उन बिंदुओं के बारे में जानकारी एकत्र करने का प्रयास करते हैं, जहां वन रक्षक स्थित हैं। ये काम से संबंधित तस्वीरें या वीडियो या वन विभाग के कर्मचारियों या अधिकारियों द्वारा पोस्ट की गई कोई भी जानकारी सोशल मीडिया में इन अवैध व्यापारियों के लिए ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सुराग के रूप में कार्य कर सकता है।

अधिकारी ने कहा, पहले, जो लोग इस तरह के पोस्ट करने में नियमित हैं, उन्हें मौखिक और अनौपचारिक रूप से चेतावनी दी गई है। हालांकि स्क्रीनिंग कमेटी की मंजूरी के बिना सोशल मीडिया में इस तरह के पोस्ट करने से रोकने के लिए एक आधिकारिक आदेश पारित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.