logo-image

PNB घोटाला: नीरव मोदी पर ED का शिकंजा, 17 देशों से बिजनेस का मांगेगा ब्योरा

पीएनबी को 11,300 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी और उसके मामा व गीतांजलि समूह के मालिक मेहुल चोकसी पर जांच एजेंसियों का शिकंजा जारी है।

Updated on: 26 Feb 2018, 09:13 AM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 11,300 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी और उसके मामा व गीतांजलि समूह के मालिक मेहुल चोकसी पर जांच एजेंसियों का शिकंजा जारी है।

अब जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय 'घोटालेबाज' नीरव और मेहुल के विदेशों के बिजनेस और संपत्तियों के ब्योरे के लिए 15-17 देशों को न्यायिक निवेदन भेजेगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, 'जांच एजेंसी मुंबई की अदालत से लेटर्स रॉगेटरीज (एलआर) लेगी। जिसके बाद उसे 15 से 17 देशों को नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के बारे में जानकारी के लिए भेजेगी।'

एलआर न्यायिक लेटर होता है जो किसी देश की अदालत किसी दूसरे देश की कोर्ट को किसी न्यायिक मदद के लिए जारी करती है।

सूत्रों ने बताया कि बेल्जियम, हॉन्ग कॉन्ग, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों को एलआर भेजे जाएंगे।

सूत्र ने कहा कि न्यायकि मदद के अलावा भारतीय एजेंसियां विभिन्न देशों की जांच एजेंसियों से भी सहयोग मांगेगी।

और पढ़ें: सीबीआई ने सिम्भावली शुगर्स पर 97 करोड़ के फर्जीवाड़े में दर्ज की FIR

उन्होंने कहा कि संपत्तियां और आय के स्रोत की जांच की जाएगी और अगर उनका संबंध किसी भी तरह से पीएनबी घोटाले से पाया गया तो उन्हें भी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत अटैच किया जाएगा।

 

आपको बता दें कि सीबीआई ने 14 फरवरी को हीरा कारोबारी नीरव मोदी, पत्नी एमी, भाई निशाल, मामा मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों- डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

नीरव मोदी व उसका परिवार और मामा चोकसी जनवरी के शुरुआती सप्ताह में देश छोड़कर जा चुके हैं।

और पढ़ें: राहुल का पीएम मोदी पर हमला, चौकीदार के मंत्री काट चुके हैं जेल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को नीरव मोदी की 523.72 करोड़ रुपये की 21 अचल संपत्तियों को जब्त किया है।

इन जब्त संपत्तियों में मुंबई के अलीबाग में समुद्र किनारे स्थित एक फॉर्म हाउस (42.70 करोड़), महाराष्ट्र के अहमदनगर में 53 एकड़ में फैले एक सौर ऊर्जा संयंत्र (70 करोड़), अहमदनगर में ही एक और 135 एकड़ (2.20 करोड़) की संपत्ति जब्त की है। इसके अलावा मुंबई और पुणे में 408.82 करोड़ रुपये की आवासीय संपत्तियां और कार्यालय जब्त किए गए हैं।

ईडी ने शुक्रवार को कहा था कि उसने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बैंक खाते और 43 करोड़ रुपये कीमत के शेयर जब्त किए हैं।

ईडी ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये के शेयर और म्युचल फंड जब्त कर दिए थे और इसके साथ ही गीतांजलि समूह के मेहुल चोकसी की 86.72 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी।

और पढ़ें: सोमवार की शाम को होगा श्रीदेवी का अंतिम संस्कार, घर पर उमड़ा बॉलीवुड