logo-image

PNB घोटाला: नीरव मोदी-मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी, इंटर्नल चीफ ऑडिटर गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को नीरव मोदी और गीतांजली समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के इंटर्नल ऑडिटर को गिरफ्तार कर लिया है।

Updated on: 28 Feb 2018, 10:43 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को नीरव मोदी और गीतांजली समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के इंटर्नल ऑडिटर को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार ऑडिटर एम.के. शर्मा पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा में गड़बड़ी करने के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार हैं।

इसके साथ ही आयकर विभाग के निर्देश पर ईडी ने भी हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट /ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है।

नीरव मोदी ग्रुप से जुड़े 4 अन्य प्रॉपर्टीज को इसमें अटैच किया गया है, जिसमें अलीबाग स्थित 13 करोड़ का एक फॉर्म हाउस है। साथ ही 135 एकड़ में फैले 5.24 एमडब्ल्यू सोलर पावर प्लांट और अहमदनगर में 70 करोड़ में फैली संपत्ति भी शामिल है।

गौरतलब है कि आज सीबीआई ने एक मेल भेजकर हीरा व्यापारी नीरव मोदी को जांच में हिस्सा लेने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें : PNB घोटाला: नीरव मोदी ने जांच में शामिल होने से किया इनकार, CBI ने भेजा था ई मेल

सीबीआई ने ईमेल में कहा कि वो जिस देश में है वहां पर भारत के उच्चायुक्त से संपर्क करें और उच्चायोग उसके आने का इंतज़ाम करेगा। साथ ही उसे अगले हफ्ते पूछताछ के लिये एजेंसी के सामने पेश होने की बात भी कही। 

लेकिन इसके जवाब में नीरव मोदी ने विदेश में चल रहे व्यापार में व्यस्त होने के कारण सहयोग न कर पाने की बात कहते हुए जांच में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया।

आपको बता दें कि पीएनबी बैंक फर्जीवाड़े मामले में कई एजेंसियां नीरव मोदी, उसके मामा और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी और कई अन्य लोगों की जांच कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार यह फर्जीवाड़ा 12,700 करोड़ रु का है।

और पढ़ें: दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था बना भारत, चीन भी पीछे