logo-image

PNB घोटाला: CBI ने जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी को किया गिरफ्तार

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार देर रात बैंक के जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी राजेश जिंदल को गिरफ्तार किया।

Updated on: 21 Feb 2018, 10:52 AM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार देर रात बैंक के जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी राजेश जिंदल को गिरफ्तार किया।

जिंदल अगस्त 2009 से मई 2011 तक मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच में ब्रांच हेड के पद पर तैनात थे। इस दौरान भी कथित तौर पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) नीरव मोदी की कंपनी के नाम पर दिये गए। जिंदल फिलहाल नई दिल्ली स्थित पीएनबी मुख्यालय में जीएम क्रेडिट पद पर तैनात हैं।

इससे पहले मंगलवार को भी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पीएनबी के महाप्रबंधक स्तर के अधिकारियों सहित 10 अधिकारियों से पूछताछ की। इनके अलावा नीरव मोदी की कंपनियों के चार कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई।

सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, नीरव मोदी के दो मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) रवि गुप्ता और विपुल अंबानी सहित विदेश वित्त प्रभाग के अध्यक्ष सौरभ शर्मा और वित्त कार्यकारी अधिकारी सुभाष परब से भी मंगलवार को पूछताछ की गई।

आपको बता दें कि घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद से सीबीआई कई अधिकारियों और नीरव मोदी से जुड़े लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। सोमवार को सीबीआई ने ब्रैडी हाउस के मुख्य प्रबंधक बेचू बी.तिवारी और उनके दो सहयोगियों फोरेक्स विभाग के श्रेणी 2 के प्रबंधक यशवंत जोशी और निर्यात विभाग के श्रेणी 1 के अधिकारी प्रफुल्ल सावंत को भी सोमवार को गिरफ्तार किया गया था।

और पढ़ें: 280 करोड़ रुपये का लिया था लोन- नीरव के वकील

सीबीआई ने पीएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज करात और नीरव मोदी की कंपनी के अधिकारी हेमंत भट्ट को भी गिरफ्तार किया था।

मुंबई के ब्रैडी हाउस ब्रांच से ही बैंक अधिकारियों ने नीरव मोदी के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम दिया है। फिलहाल नीरव मोदी देश से फरार है। सीबीआई ने रविवार और सोमवार को इस शाखा में छापेमारी की थी और इसके बाद सोमवार को शाखा सील कर दी गई थी।

इससे पहले यहां से सीबीआई ने नीरव मोदी और उनके सहयोगी मेहुल चोकसी से जुड़े डिजिटल डेटा और बहीखातों सहित बैंक के कई दस्तावेज जब्त किए थे।

और पढ़ें: मुख्य सचिव से हाथापाई करने के आरोप में आप MLA गिरफ्तार