logo-image

पीएनबी घोटाला: पटना में नीरव मोदी के ठिकानों पर ED की कार्रवाई, अब तक 2 करोड़ के गहने जब्त

पटना स्टेशन के पास नीरव मोदी के फ्रेंचाईजी गीतांजलि ज्वेलर्स में छापेमारी कर सुबह 8 बजे तक 2 करोड़ रुपये तक के हीरे के गहने जब्त किए गए हैं।

Updated on: 17 Feb 2018, 12:52 PM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले सामने आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आरोपी नीरव मोदी के कई ठिकानों पर लगातार छापेमारी कर रही है।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पटना स्थित ठिकानों पर ईडी शुक्रवार रात से छापेमारी कर रही है। पटना स्टेशन के पास नीरव मोदी के फ्रेंचाईजी गीतांजलि ज्वेलर्स में छापेमारी कर सुबह 8 बजे तक 2 करोड़ रुपये तक के हीरे के गहने जब्त किए गए हैं।

पटना में क्लस्टर मैनेजर संतोष होता और मैनेजर उपेंद्र यादव से लगातार पूछताछ जारी है। इसके पहले हैदराबाद और देहरादून के गीतांजलि ज्वेलर्स पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की थी।

अब तक देश भर में करीब 35 ठिकानों पर छापेमारी की गई है और देश भर में नीरव मोदी के 5,649 करोड़ की संपत्तियों को जब्त की जा चुकी है। इसमें 549 करोड़ कीमत की हीरे और सोने की ज्वेलरी को जब्त किया है।

छापे के दौरान भारी मात्रा में सोना, हीरा और अन्य कीमती पत्थर जब्त किए गए, जिसकी कीमत कई सौ करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके अलावा ईडी ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, कंप्यूटर डिस्क और अन्य सामग्रियां भी जबत की है।

शुक्रवार को ईडी ने नीरव मोदी के हेड ऑफिस को निर्देश देते हुए कहा है कि उसके न्यूयॉर्क, लंदन, मकाउ और बीजींग स्थित सभी शोरूम पर किसी भी तरह की खरीदारी और बिक्री नहीं होनी चाहिए।

इस बड़े महाघोटाले में ईडी ने शुक्रवार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को अपने मुंबई स्थित ऑफ़िस में 23 फरवरी को पेश होने के लिए समन भी भेजा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नीरव मोदी के अमेरिका के न्यूयॉर्क के किसी होटल में छिपे होने की बात कही जा रही है।

साथ ही मामला सामने के दो दिनों के बाद शुक्रवार को सरकार ने मुख्य आरोपियों नीरव मोदी व मेहुल चिनूभाई चोकसी के पासपोर्ट को चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है।

और पढ़ें: PNB घोटाला: विदेश मंत्रालय ने कहा, नीरव मोदी किस देश में जानकारी नहीं