logo-image

PNB Bank Fraud Case: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई ब्रिटेन में शुरू होगी

PNB Bank Fraud Case: नीरव मोदी पिछले साल मार्च में गिरफ्तारी के बाद से दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है और उसे लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में प्रत्यक्ष रूप से पेश किया जाना था.

Updated on: 11 May 2020, 11:38 AM

लंदन:

PNB Bank Fraud Case: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) धोखाधड़ी और धन शोधन मामले में भारत के साथ प्रत्यर्पण का मुकदमा लड़ रहे भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को ब्रिटेन की एक अदालत के समक्ष सोमवार को सुनवाई के लिए पेश किया जाएगा. कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के चलते यह सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जा सकती है. नीरव मोदी पिछले साल मार्च में गिरफ्तारी के बाद से दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है और उसे लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में प्रत्यक्ष रूप से पेश किया जाना था.

यह भी पढ़ें: Covid-19: इंडस्ट्री के लिए बड़ी राहत, हरियाणा सरकार ने 34,375 उद्योगों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी

हालांकि, जेल और अदालत में लागू किए गए सामाजिक दूरी के उपायों को देखते हुए जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी ने कहा कि उसके लिए वीडियो कॉल के माध्यम से अदालत के समक्ष उपस्थित होने का विकल्प तैयार किया जाएगा. न्यायाधीश गूजी ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था कि कुछ जेलें व्यक्तिगत रूप से कैदियों को पेश कर रही हैं, इसलिए मैं 11 मई से ट्रायल के लिए व्यक्तिगत रूप से मोदी को पेश करने के लिए वैंड्सवर्थ जेल को निर्देश दूंगा. यदि ऐसा संभव न हो, तो लाइव लिंक के जरिए उनकी भागीदारी का विकल्प रहेगा.

यह भी पढ़ें: ज्वैलर्स को दुकान खोलते ही लगा झटका, ग्राहकों ने खरीदारी से किया किनारा

सुनवाई के दौरान अदालत में प्रत्यक्ष रूप से सीमित संख्या में कानूनी प्रतिनिधि उपस्थित होंगे, जबकि गवाह वीडियो कॉल के जरिए गवाही देंगे। सोमवार से शुरू होने वाली सुनवाई पांच दिन तक चलेगी. यह मुकदमा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दायर किया है और पीएनबी में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से संबंधित है.