News Nation Logo

पीएम करेंगे किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन, जारी करेंगे 16,000 करोड़

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Oct 2022, 04:52:55 PM
PM Modi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करेंगे. आयोजन के दौरान, पीएम प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त राशि जारी करेंगे. इस आयोजन को देखने के लिए देश भर के 13,500 से अधिक किसान और लगभग 1500 कृषि स्टार्टअप एकत्रित होंगे.

अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न संस्थानों के एक करोड़ से अधिक किसानों के लगभग इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भागीदारी भी देखी जाएगी.

प्रधानमंत्री रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेके) का उद्घाटन करेंगे. योजना के तहत देश में उर्वरक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से पीएमकेएसके में बदला जाएगा. पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेगा और कृषि इनपुट (उर्वरक, बीज, उपकरण) मिट्टी, बीज, उर्वरक के लिए परीक्षण सुविधाएं, किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना और ब्लॉक/जिला स्तर के आउटलेट पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करना आदि प्रदान करेगा. 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएमकेएसके में बदलने की योजना है.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत, पीएम भारत यूरिया बैग लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम भारत के तहत उर्वरकों के विपणन में मदद करेगा.

योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रत्येक वर्ष 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है. पीएम-किसान के तहत अब तक पात्र किसान परिवारों को 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिल चुका है.

प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. लगभग 300 स्टार्टअप प्रेसिजन फार्मिग, पोस्ट-हार्वेस्ट एंड वैल्यू एड सॉल्यूशंस, एलाइड एग्रीकल्चर, वेस्ट टू वेल्थ, छोटे किसानों के लिए मशीनीकरण, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, आर्गी-लॉजिस्टिक आदि से संबंधित अपने इनोवेशन का प्रदर्शन करेंगे. यह मंच स्टार्टअप्स को किसानों, एफपीओ, कृषि-विशेषज्ञों, कॉरपोरेट्स आदि के साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान करेगा. स्टार्टअप भी अपने अनुभव साझा करेंगे और तकनीकी सत्रों में अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे.

First Published : 15 Oct 2022, 04:52:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.