logo-image

PM Vishwakarma Scheme: पीएम मोदी करेंगे स्कीम की शुरुआत, हुनरबाजों को मिलेगा 1 लाख

PM Vishwakarma Scheme: इस स्कीम की शुरुआत 17 सितंबर की जाएगी. इससे 30 लाख लोगों को फायदा होगा.

Updated on: 04 Sep 2023, 04:54 PM

नई दिल्ली:

PM Vishwakarma Scheme: पीएम मोदी ने इस साल देश के आजादी के 77 साल होने पर लाल किले के प्राचीर से विश्वकर्मा योजना के बारे में चर्चा की थी. देश के छोटे कारीगर और कौशल लोगों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार सामने आई है. इसके लिए सेंट्रल गवर्मेंट ने पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है. इस योजना की शुरुआत विश्वकर्मा जयंती के दिन यानी इसी महीने 17  सितंबर 2023 से होगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी. 

30 लाख लोगों को मदद

शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए सेंटर ने 13 हजार करोड़ का फंड बनाया गया है जिसे जारी कर दिया गया है. इस फंड के जरिए इस वित्त वर्ष में 30 लाख करीगरों को योजना का लाभ पहुंचाना है. इस स्कीम को 17 सितंबर को लॉन्च किया जा रहा है. इस स्कीम में तीन मिनस्ट्री शामिल है जिसमें एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय है. 

हुनरबाजों को मिलेगा फायदा

इस योजना का फायदा सरकार उन लोगों को देना चाहती है जिसके पास हुनर है. इस स्कीम में सुनार, लोहार, चर्मकार, नाई जैसे काम करने वाले लोग है और उनकी मदद की जाएगी. इस स्कीम के तहत हुनरबाजों को काम शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा. 

लाल किले से की चर्चा

इस स्कीम की चर्चा पीएम मोदी ने इसी साल 15 अगस्त को लाल किले से भाषण के दौरान पीएम मोदी ने योजना की चर्चा की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि मुद्रा स्कीम के जरिए 20 लाख करोड़ रुपए युवाओं को व्यापार शुरु करने के लिए दिए गए हैं. मुद्रा योजना के तहत 8 करोड़ लोगों ने अपना व्यापार शुरु किया है. इस योजना के तहत तीन ऐसे स्टार्ट अप है जो दुनिया के पहले तीन ईकोसिस्टम में शामिल हुआ है. इसी दिन पीएम मोदी का जन्मदिन है.