logo-image

प्रधानमंत्री का सोमवार को भोपाल आगमन, तैयारियां पूरी

प्रधानमंत्री का सोमवार को भोपाल आगमन, तैयारियां पूरी

Updated on: 14 Nov 2021, 07:35 PM

भोपाल:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय प्रवास पर सोमवार केा भोपाल आ रहे हैं। प्रधानमंत्री यहां जनजातीय गौरव दिवस और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन तैयारियों का रविवार को जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी सेामवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और राज्य सरकार की जनजातीय वर्ग के लिए शुरु की जा रही योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। इसके अलावा रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का शुभारंभ भी करने वाले हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने पुलिस मुख्यालय के पास स्थित स्टेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुँचकर अधिकारियों की बैठक ली। मुख्यमंत्री ने जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में आ रहे प्रतिभागियों के परिवहन, आवास और भोजन आदि की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिलों में से आ रहे जनजातीय समुदाय के प्रतिभागियों सहित अन्य आमंत्रियों के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएँ। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की 15 नवंबर की भोपाल यात्रा के पूर्व आमंत्रित प्रतिभागियों के लिए सुरक्षित परिवहन की व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर पूरा भरोसा है। जनजातीय गौरव दिवस समारोह में आने वाले जनजातीय वर्ग के भाइयों के आने-जाने की समुचित व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा के संदर्भ में बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय परिसर स्थित हैलीपेड का अवलोकन किया। उन्होंने इस क्षेत्र की आवासीय दीवारों पर आवश्यक सज्जा के निर्देश भी दिए। साथ ही प्रधानमंत्री के हैलीपेड से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक जाने के मार्ग का भी अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सोमवार को आगमन और कार्यक्रम के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की अवलोकन कर जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा, रेलवे प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री चौहान ने जंबूरी मैदान पहुँचकर जनजातीय गौरव दिवस समारोह स्थल का अवलोकन कर वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मंच, बैठक व्यवस्था और प्रदर्शनी स्थल के प्रबंधों के संबंध में जानकारी ली। इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह और जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा में कहा कि देश की स्वतंत्रता में जनजातीय नायकों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। यह उनका देश पर ऋण है। प्रधानमंत्री मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के माध्यम से इस ऋण को उतारने का प्रयास किया है। पूरी दुनिया आज प्रधानमंत्री मोदी की तरफ देख रही है। उनके निर्णयों और कार्य-शैली से अनेक राष्ट्र प्रभावित हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को जनजातीय योद्धाओं के योगदान की जानकरी दी जाना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने इन योद्धाओं के प्रति जो सम्मान व्यक्त किया है और भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाते हुए राष्ट्रव्यापी स्वरूप दिया है, उससे जनजातीय समुदाय की जिन्दगी बदलने के प्रयासों में भी सफलता मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.