logo-image

मन की बात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को 51 वीं बार करेंगे मन की बात

वहीं इससे पहसे पीएम मोदी ने अपने मन की बात 25 नवंबर को की थी.

Updated on: 30 Dec 2018, 07:14 AM

नई दिल्ली:

आज देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी देशवासियों से अपने चर्चित कार्यक्रम "मन की बात" का 51 वां भाग कहेंगे. वहीं इससे पहसे पीएम मोदी ने अपने मन की बात 25 नवंबर को की थी. साल 2014 से शुरू हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी न सिर्फ अपने मन की बात देश के सामने रखते हैं. बल्कि आम लोगों से सुझाव और विचार भी मांगते हैं. उन सभी विचारों और सुझावों को कार्यक्रम में भी शामिल किया जाता है. 2014 से शुरू हुए इस कार्यक्रम से कर्ई एक उपलब्धियां हांसिल हुई हैं. पीएम मोदी ने 2014 में पद संभालने के बाद उसी साल अक्टूबर से इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसके तहत पीएम मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को जनता से रेडियो के जरिए संवाद करते हैं. जिसे उन्होंने 'मन की बात' नाम दिया है.

यह भी पढ़ें- मन की बात कार्यक्रम में मोदी ने एशियाई खेलों के पदक विजेताओं को बधाई दी

गौरतलब है 'मन की बात' आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं. इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को किया गया था. जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनके साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया था तथा भारत की जनता के प्रश्नों के उत्तर दिए थे.

ऐसे सुने पीएम मोदी की 'मन की बात'

25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मन की बात' का पचासवां एपिसोड, ऑल इंडिया रेडियो (AIR) पर प्रसारित किया जाएगा. इसे आप AIR के साथ-साथ टीवी, नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप और इंटरनेट के माध्यम से भी सुन सकते हैं.

बतादें कि एक सर्वे के अनुसार यह बात सामने आई हैं कि 'मन की बात' सुनने वालों में एक-तिहाई यानी 34% लोग रेडियो पर, टीवी पर 28% , टीवी पर 26% और 11 % लोग इंटरनेट पर सुनते हैं.