News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

15 जनवरी को स्टार्टअप्स के साथ वर्चुअली संवाद करेंगे पीएम मोदी

15 जनवरी को स्टार्टअप्स के साथ वर्चुअली संवाद करेंगे पीएम मोदी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Jan 2022, 05:10:01 PM
PM to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह स्टार्टअप्स से वर्चुअली बातचीत करेंगे।

कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम प्रणाली, अंतरिक्ष, उद्योग, सुरक्षा, फिनटेक, पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप इस बातचीत का हिस्सा होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा, 150 से अधिक स्टार्टअप को छह कार्य समूहों में विभाजित किया गया है, जिनमें जड़ों से बढ़ना, डीएनए को कुतरना, स्थानीय से वैश्विक तक, भविष्य की तकनीक, निर्माण में चैंपियन बनाना और सतत विकास शामिल हैं।

प्रत्येक समूह बातचीत में आवंटित विषय पर प्रधानमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति देगा। बातचीत का उद्देश्य यह समझना है कि देश में नवाचार चलाकर स्टार्टअप राष्ट्रीय जरूरतों में कैसे योगदान दे सकते हैं।

बयान में कहा गया, आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में, एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम, सेलिब्रेटिंग इनोवेशन इकोसिस्टम का आयोजन 10 से 16 जनवरी तक डीपीआईआईटी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। यह आयोजन स्टार्टअप इंडिया पहल लॉन्च की छठी वर्षगांठ का प्रतीक है।

पीएमओ ने दावा किया कि प्रधानमंत्री देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए स्टार्टअप की क्षमता में ²ढ़ विश्वास रखते हैं।

पीएमओ ने कहा, यह 2016 में फ्लैगशिप पहल स्टार्टअप इंडिया के लॉन्च में परिलक्षित हुआ था। सरकार ने स्टार्टअप के विकास और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम माहौल प्रदान करने पर काम किया है। इसका देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Jan 2022, 05:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.