logo-image

प्रधानमंत्री मंगलवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे (लीड-1)

प्रधानमंत्री मंगलवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे (लीड-1)

Updated on: 23 Jan 2023, 07:30 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने आवास पर शाम चार बजे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत करेंगे।

सरकार छह श्रेणियों : नवाचार, सामाजिक सेवा, शैक्षिक, खेल, कला-संस्कृति और बहादुरी में असाधारण उपलब्धि के लिए बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करती है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। इस साल देशभर से 11 बच्चों को पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इनमें 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 6 लड़के और 5 लड़कियां शामिल हैं।

बहादुरी के कार्यो के लिए बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए 1996 में पुरस्कारों की स्थापना की गई थी। 2018 में इस पुरस्कार का नाम बदलकर बाल शक्ति पुरस्कार कर दिया गया।

पुरस्कार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कार विजेताओं के चयन से पहले मंत्रालय दिशानिर्देश जारी करता है। एक आदर्श उम्मीदवार को भारतीय होना चाहिए और उसकी उम्र 5 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस आयु वर्ग के ऊपर या नीचे के लोग पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.